October 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

फ्रिज में रखे आटे की रोटियां खाने से बिगड़ सकती है तबीयत

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

करीबन हर घर में बचे हुए गूंथे आटे को फ्रिज में रख देते है ताकि इसे दूसरी बार इस्‍तेमाल ल‍िया जा सकता हैं। कई लोग समय बचाने के ल‍िए भी सुबह के नाश्‍ते के ल‍िए रात को आटा गूंथकर फ्रिज में रख देते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि आपकी ये आदत आगे चलकर आपके सेहत के ल‍िए खतरनाक साबित हो सकती हैं।

जी हां, बासी आटे की रोटियां नहीं बनानी चाहिए। यह स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होती हैं। आइए आपको बताते हैं फ्रिज में रखे आटे की रोटियां खाने के क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं।

वैज्ञानिक तथ्य विशेषज्ञों की मानें आटा जैसे ही पानी के संपर्क में आता है उसका तभी इस्तेमाल कर लेना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि आटे में कई ऐसे रसायनिक बदलाव आते हैं जो सेहत के लिए बहुत हानिकारक माने जाते हैं। अगर हम आटे को गूंथकर फ्रीज में स्टोर करते हैं तो फ्रीज की हानिकारक किरणें उसमे प्रवेश कर जाती हैं। जब हम फ्रिज में रखे आटे का इस्तेमाल करते हैं तो इससे बीमारियों का होना स्वभाविक होता है।

फर्मेंटेशन की प्रक्रिया  :गीले आटे में फर्मेंटेशन की क्रिया जल्दी शुरू हो जाती है। इसलिए इस आटे में कई तरह के बैक्टीरिया और हानिकारक केमिकल्स पैदा हो जाते हैं जो स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इससे बनी रोटियां पेट खराब कर सकती हैं।

ताजा आटा ही गूंथे : बासी आटे के सेवन से कई लोगों को गैस की दिक्कत भी होती है। इसलिए बेहतर होगा कि आटा तभी गूंथें जब प्रयोग करना हो और उतना ही गूंथें जितने की आपको जरूरत हो। पेट में होता है दर्द बासी आटे से बनी रोटियां, पूड़ियां या पराठे बासी होती हैं. इससे वही नुकसान होता है जो बासी रोटियों को खाने से होता है। खासकर पेट में दर्द होना एक सामान्य समस्या होती है।

क्या कहता है आयुर्वेद :इस बारे में आयुर्वेद में भी स्पष्ट कहा गया है कि आटे को फ्रेश इस्तेमाल करना चाहिए व फ्रिज में आटा गूंथकर नहीं रखना चाहिए। बासी आटे की रोटी का स्वाद ताजे गूंथे आटे की रोटी जैसा नहीं होता है। Most Read :आपका आटा शुद्ध है या उसमें मिलावट है, ऐसे पहचानिए शास्त्रों के अनुसार शास्त्रों में भी बासी आटे की रोटी नहीं खाने के बारे में सलाह दी गई है।

शास्त्रों में कहा गया है कि बासी आटा एक पिंड के समान होता है जोकि नकारात्मक शक्तियों का घर बनता है। इसके अलावा कहा गया है जिन घरों में बासी आटे की रोटियां बनाकर सेवन किया जाता है। वहां कोई न कोई बीमार रहता हैं।

Related Posts