July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

बालो में तेल लगाने के बाद धूप में गए तो … 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

युर्वेद सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, बालों की समस्याओं के उपचार में यह बहुत कारगर है, क्या आप जानते हैं बालों में आयुर्वेद के अनुसार तेल लगाने के कितने फायदे हैं, हम आपको बता रहे हैं,

आयुर्वेद के अनुसार कैसे तेल लगायें और इससे क्या फायदे हैं.

1-हम अकसर बालों में सामान्य तेल ही लगाते हैं. तेल को हल्के गुनगुने पानी के जरिये गर्म किया जा सकता है..गर्म तेल से सर की मसाज  बेहतरीन विकल्प है. आयुर्वेदिक सिद्धांत के मुताबिक यह न सिर्फ बालों की सेहत बेहतर करता है बल्कि सिर को आराम भी देता है और सुकून भी मिलता है. लेकिन यह सिद्धांत सब लोगों के लिए नहीं है. ध्यान रखें कि यदि आपको सिर दर्द की बीमारी है, सिर में लाल दाग है और जिन लोगों को पित्त सम्बंधी बीमारी है उन्हें तेल गर्म करके सिर पर नहीं लगाना चाहिए.

2-यदि आप उन लोगों में से हैं जो रोजाना सिर पर तेल लगाते हैं तो ध्यान रखें कि प्रत्यक्ष रूप सूरज की रोशनी के संपर्क में न आएं. साथ ही इस बात का भी ख्याल रखें कि बालों में तेल इस्तेमाल न करें. तेल सीधे सिर पर लगाएं और महज एक चम्मच ही लगाएं. ज्यादा तेल लगाने से सिर कोई विशेष लाभ नहीं होगा. इसके उलट आपको अपना सिर धोना पड़ेगा. आयुर्वेदिक सिद्धांत की मानें तो धूप में कतई न जाएं यह बालों की सेहत के लिए अच्छा नहीं है.

3-यदि आप के सर में डेंड्रफ है तो  बेहतर होगा कि नहाने के एक या डेढ़ घंटा पहले ही सिर पर तेल लगाएं. तेल अगर गर्म करें तो अच्छा होगा. इसके अलावा यह भी ध्यान रखें कि तेल सीधे बालों की जड़ों में लगाएं. सिर की अच्छे से मसाज करें. इसमें यदि आप सोचते हैं कि बालों पर तेल लगाने से डैंड्रफ खत्म हो जाएंगे तो यह आपकी गलत अवधारणा है. सिर का मसाज करें और बेहतर परिणाम पाएं.

Related Posts