July 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

एक-दो नहीं 197 बार लापता हुई बच्ची, इस खुलासे से चौंक जायेंगे 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

फ्रीडम ऑफ इंफॉर्मेशन एक्ट के आंकड़ों से खुलासा हुआ है कि साल 2018 से यूनाइटेड किंगडम में कम से कम 56,479 बच्चे लापता हो चुके हैं, जिनका यौन उत्पीड़न होने का खतरा बना हुआ है। इनमें ज्यादातर बच्चे 14 से 16 साल की उम्र के बीच के हैं, जबकि एक बच्चा तो 11 साल का है।

द सन में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस लापता हुए बच्चों के दो तिहाई मामले ही अपने डेटा में दर्ज करती है। वेस्ट यॉर्कशायर पुलिस ने साल 2018 से अब तक 5,500 केस दर्ज किए हैं। गायब हुए बच्चों में एक बच्ची ऐसी है जो 197 बार लापता हुई। हालांकि पुलिस ने उसकी पहचान उजागर नहीं की। वहीं दो अन्य बच्चे ऐसे भी हैं जो 100 से ज्यादा बार लापता हुए। हम्बरसाइड पुलिस ने कहा कि 4 बच्चे 100 से ज्यादा बार लापता हुए।  इनमें से एक तो पिछले तीन साल में 156 बार गायब हुआ।

पुलिस अधिकारी का कहना है कि बच्चों के लापता होने के मामले उनके माता-पिता या सोशल वर्कर्स तब दर्ज करवाते हैं, जब उन्हें लगता है कि बच्चे यौन उत्पीड़न के शिकार हो सकते हैं। एक रिपोर्ट में ये भी सामने आया है कि गायब हुए बच्चों में ज्यादातर कम उम्र की उन लड़कियों की संख्या है जो बार-बार पैसे, शराब या ड्रग्स के लिए आरोपियों के पास वापस चली जाती हैं।  जिसके बाद उनके लापता होने की रिपोर्ट लिखवाई जाती है। लेकिन जब किसी बच्चे की  रिपोर्ट 30 -50 से ज्यादा हो जाये तो पुलिस उस केस में दिलचस्वी लेना बंद कर देने हैं।

Related Posts