July 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

बिना परीक्षा दिये पास होंगे छात्र, इस तरह निकलेगा CBSE 12th Board Result

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए केंद्र सरकार ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं क्लास की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी है, लेकिन छात्रों के मार्क्स का मूल्यांकन किस आधार पर होगा।  इसका ऐलान होना बाकी है। CBSE सूत्रों के मुताबिक इसी हफ्ते इसके फॉर्मूला का ऐलान हो जाएगा।

1.  इनमें से एक फॉर्मूला ये है कि छात्रों के रिजल्ट का मूल्यांकन उनके पिछले 3 साल के परफॉर्मेंस के आधार पर होगा। यानी इसके लिए 9वीं, 10वीं और 11वीं के रिजल्ट को आधार बनाया जा सकता है।

2. 10वीं बोर्ड के रिजल्ट और 12वीं के इंटरनल असेसमेंट के आधार पर 12 के छात्रों का रिजल्ट तैयार हो सकता है।

हालांकि, अभी तक सीबीएसई की तरफ से कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है और रिजल्ट को तैयार करने के फॉर्मूले पर मंथन जारी है। फिलहाल किसी तरह के कयास को सही ठहराने से सीबीएसई ने साफ इंकार कर दिया है और जल्द ही बोर्ड की ओर से इसको लेकर घोषणा की जाएगी।

परीक्षा रद्द होने की खबर से कुछ छात्र दुखी नजर आए, ऐसे छात्रों की संतुष्टि के लिए सीबीएसई ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एक अधिसूचना जारी की है। इसके मुताबिक कक्षा दसवीं बोर्ड की तरह 12वीं के लिए भी ऑब्जेक्टिव क्राइटेरिया तैयार किया जाएगा। अगर कोई छात्र आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर तैयार किए गए रिजल्ट से संतुष्ट नहीं होगा, तो उसे परीक्षा देने का एक अवसर भी दिया जाएगा।

Related Posts