May 20, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक व्यापार

इन कड़ी शर्तों के साथ ब्राजील ने भारत से ख़रीदा कोवैक्सीन की 40 लाख डोज 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

ब्राजील की स्वास्थ्य नियामक संस्था एनविसा ने आखिरकार भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवैक्सीन के आयात को ग्रीन सिग्नल दे दिया है। लेकिन कड़ी शर्तों के साथ. कोवैक्सीन को भारत बायोटेक से साथ आईसीएमआर ने विकसित किया है। एनविसा की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि कोवैक्सीन को “वितरण और उपयोग के लिए बेहद नियंत्रित वातावरण” की शर्तों के साथ मंजूरी दी गई है। ये मंजूरी 40 लाख वैक्सीन की खुराक के लिए विशेष शर्तों के साथ दी गई है।

एनविसा की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक कोवैक्सीन की 40 लाख खुराक के इस्तेमाल के बाद नियामक संस्था वैक्सीन के डाटा का अध्ययन करेगी और फिर आयात के लिए अगला आदेश जारी किया जाएगा। मई के आखिर में भारत बायोटेक ने ब्राजील में कोविड-19 रोधी टीके की आपूर्ति करने के लिए प्रमाण पत्र हासिल करने की खातिर वहां अधिकारियों को एक नया अनुरोध भेजा था।  इससे पहले ब्राजील के स्वास्थ्य नियामक एनविसा ने कंपनी के संयंत्र में ‘वस्तु उत्पादन प्रणाली’ से असंतुष्ट होने पर कोविड टीकों की आपूर्ति की इजाजत देने से इनकार कर दिया था।

ब्राजील की राष्ट्रीय स्वास्थ्य निगरानी एजेंसी ‘एनविसा’ के मुताबिक भारत बायोटेक ने 25 मई को अनुरोध भेजा था।  इससे एक दिन पहले वहां के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोवैक्सीन की दो करोड़ खुराक के आयात की मंजूरी पाने की खातिर नया आवेदन दिया था।

Related Posts