June 30, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

कोरोना भूल इस दुर्लभ बीमारी को रोकने में जुटा UK, जल्द फ़ैलने की आशंका 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

जानलेवा कोरोना वायरस संक्रमण से जूझने के बीच खबर आई है कि यूके के नॉर्थ वेल्स में मंकी पॉक्‍स के 2 मामले सामने आए हैं। इसकी जानकारी नॉर्थ वेल्‍स के पब्लिक हेल्‍थ ऑफिसर्स ने दी है। उन्‍होंने बताया कि एक ही परिवार के 2 सदस्‍यों में यह बीमारी सामने आई है। इसके कारण दोनों पेशंट को शरीर में दाने आने, खुजली होने, बुखार और दर्द की समस्‍या हो गई है।

इन दोनों मरीजों पर वेल्‍स और इंग्‍लैंड दोनों के पब्लिक हेल्थ डिपार्टमेंट लगातार नजर रखे हैं। इसी बीच पब्लिक हेल्‍थ वेल्‍स के स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा सलाहकार रिचर्ड फर्थ ने कहा है, ‘यूके में मंकीपॉक्स के 2 मामलों की पुष्टि होना दुर्लभ घटना है। इससे आम जनता को बहुत कम खतरा है। हमने कई एजेंसियों के साथ काम करते हुए सभी प्रोटोकॉल और प्रक्रिया के तहत मरीजों के संपर्क में आए लोगों की पहचान कर ली है। यह संक्रमण दूसरे लोगों में न फैले इसके लिए हम सभी सुरक्षात्‍मक कदम उठा रहे हैं।’

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)के अनुसार, मंकीपॉक्स वायरस के कारण एक ऐसी बीमारी होती है, जिसके लक्षण स्‍मॉल पॉक्‍स जैसे होते हैं, लेकिन उससे कम गंभीर  होते हैं। इस बीमारी के सामान्‍य लक्षण बुखार आना, शरीर में दाने होना हैं। मोटे तौर पर यह बीमारी जंगली जानवरों जैसे चूहों और बंदरों द्वारा इंसानों में फैलती है। इसके अलावा यह एक व्‍यक्ति से दूसरे में भी फैलती है। इस बीमारी से ग्रसित 100 में से 10 मरीजों की मौत होने की आशंका होती है।

Related Posts