July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म सफर

यहां ‘हनुमान’ भगवान नहीं, हैं सिर्फ एक ‘डॉक्टर’ !

[kodex_post_like_buttons]

 

कोलकाता टाइम्स : 

लयुग में सिर्फ हनुमान ही ऐसे देवता हैं,जो आपके कष्टों को दूर करेंगे। त्रेतायुग में प्रभु श्रीराम ने उन्हें कलयुग के अंत तक धर्म की स्थापना और भक्तों के कल्याण के लिए पृथ्वी पर रहने को कहा था। यही कारण है कि आज बजरंग बली के नाम मात्र लेने से सभी कष्ट दूर हो जाते हैं। हनुमान महाराज जी का ऐसा ही रूप हैं दंदरौआ सरकार, जिसे लोग डॉक्टर हनुमान के नाम से जानते हैं।

ग्वालियर मुख्यालय से करीब 70 किलोमीटर की दूरी पर और भिंड जिले में स्थित दंदरौआ सरकार पूरे देश में विख्यात हैं। यहां हनुमान जी को डॉ. हनुमान के नाम से जाना जाता है। यहां देश-विदेश के हजारों श्रद्धालु रोज भगवान के दर्शन के लिए आते हैं और डॉ. हनुमान उनके सभी असाध्य रोगों का सटीक इलाज करते हैं।

भवूती से करते हैं इलाज
डॉ. हनुमान के पास सभी प्रकार के रोगों का कारगर इलाज है। यहां भक्त दूर-दूर से आते हैं और हनुमान जी की भवूती से रोगों से मुक्ति पाते हैं। डॉ. हनुमान तो सभी प्रकार की बीमारियों के डॉक्टर हैं, लेकिन फोड़े, मुहंसे और त्वचा संबंधी रोगों के लिए हनुमान जी की भवूती कारगर इलाज है।

नृत्य की मुद्रा में है दंदरौआ सरकार
यहां हनुमान जी की जो मूर्ति है वो नृत्य की मुद्रा में है। यह देश की अकेली ऐसी मूर्ति है, जिसमें हनुमान जी को नृत्य करते हुए दिखाया गया है। यह मूर्ति करीब 300 साल पुरानी है और यह दिव्य मूर्ति एक तालाब में मिली थी।

ऐसे पड़ा नाम दंदरौआ
दंदरौआ धाम के महंत रामदास जी महाराज बताते हैं कि प्रभु की मूर्ति लगभग 300 साल पूर्व यहां के एक तालाब से निकली थी, जिसे बाद में मिते बाबा नाक के एक संत ने यहां मंदिर में स्थापित करवाया। तब से मूर्ति की पूजा-अर्चना शुरू की गई। श्रद्धालुओं के विशेष रूप में फोड़ा, अल्सर और कैंसर जैसी बीमारियां भी मंदिर की पांच परिक्रमा करने पर ठीक हो जाती हैं। श्रद्धालुओं का दर्द दूर करने वाले हनुमान जी को पहले दर्दहरौआ कहा जाने लगा, जो कि अपभ्रंश होकर दंदरौआ हो गया।

हनुमान के इस रूप से होती है खांसी दूर
ग्वालियर शहर में लकडखाने के पास खौं-खौं वाले हनुमान जी का मंदिर है। हनुमान जी महाराज का यह रूप सभी रोगों को मिटाने वाला है। खासतौर से यहां खासी के मरीज आते हैं। ऐसा माना जाता है यहां आने वाले लोगों की कैसी भी पुरानी खासी हो यहां हनुमान जी के दर्शन करने से वह सही हो जाती है।

 

Related Posts