July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

सिर्फ 1 चुटकी में गैस, ब्लोटिंग और अपच कोसों दूर

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

बेवक़्त कुछ भी खाने की वजह से बहुत सारे लोगों को पेट दर्द के साथ कब्ज, पेट फूलना और एसिडिटी जैसी समस्याओ का शिकार हो जाते हैं। इस परेशानी से निजात पाने के लिए कोई एलोपैथी दवाओं का सहारा लेता है, कई बार यह दवायें भी बेअसर साबित हो जाती है।

इसलिए आज हम आपको एक ऐसे घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे , जो आपकी इस परेशानी को जड़ से दूर कर देगा। आपको ज़्यादा कुछ भी नहीं करना हैं बस रसोईघर में रखे हींग को एक चुटकी डाल इसका काढ़ा बना ले। घर पर बना हींग का काढ़ा, पेट में होने वाली सभी समस्याओं से आपको तुरंत राहत दिलाता है। ये काढ़ा सभी लोगों के लिए फायदेमंद होता है। इस काढ़े को पीने से एसिडिटी से लेकर पेट गैस और पेट के मरोड़ से 5 मिनट में राहत मिल जाती है। आयुर्वेद में इस काढ़े को हींगाष्टक कहा जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये 6 सामग्रियों से मिलकर बना होता है। आइये जानते हैं की यह काढ़ा कैसे काम करता है।

इस काढ़े को बनाने के लिए यह सब डाले 

अजवायन- 1/2 चम्मच शेपा (शतपुष्प बीज)- 1/2 चम्मच हींग- 1/4 चम्म्च काला नमक- स्वादअनुसार मुलेठी- एक छोटा टुकड़ा 1 सेन्टीमीटर सौंठ- एक टुकड़ा

Benefits Of Asafoetida (Hing) And How To Use It | Femina.in

हींग का काढ़ा बनाने के विधि 

हींग का काढ़ा बनाने के लिए सबसे पहले सारी चीजों को 250 मिली लीटर पानी में एक साथ डालकर पांच मिनट के लिए उबालें। इसके बाद इसे छान लें। इसे खाना खाने के आधे घंटे के बाद पीएं। ऐसा करने से आपकी पाचन क्रिया बेहतर होगी। अगर आपके शिशु को पेट दर्द या कब्ज की समस्या हो रही है तो इस काढ़े को चम्मच से पिलाएं। 10 मिनट में ही दर्द दूर हो जाएगा।

इस काढ़े को पीने के फायदे 

हींग का पानी पाचन क्रिया और तुरंत ही एसिडिटी ठीक करता है। ये खून में शूगर लेवल बरकरार रखता है और डायबिटीज से बचाता है। जब हींग को पानी में पकाया जाता है तो उसमें ऐसी प्रक्रिया होती है जो इसके सेवन से शरीर में ब्लैडर और किडनी को बीमारियों से बचाती है और यूरीन इंफेक्शन से भी बचाती है।

इसे रोज पीने से हड्डियां भी मजबूत होती हैं। इसमें एंटी बैक्टीरियल तत्व मौजूद होते हैं जो अस्थमा से शरीर को बचाते हैं। हींग में बीटा कैरोटीन होता है जो आंखों की सुरक्षा करने के साथ-साथ हमारी आंखों को स्वस्थ और हाईड्रेटिड रखता है। हींग में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो हमारे शरीर को खून की कमी से बचाते हैं, हमारे दांतों को मजबूत करते हैं। इसमें कैंसर से बचाने वाले एंटी कार्सिनोजेनिक तत्व भी मौजूद होते हैं।

 

Related Posts