July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

बार बार होने वाली गर्भपात रोकता है जौ 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
जौ ऐसा अनाज है जिसके सेवन से हमारे शरीर को कई पोषक तत्व तो मिलते ही हैं साथ ही हैं साथ ही ये हमें कई बीमारियों से भी बचाता है.

आइए जानते हैं जौ के फायदों के बारे में-1-जिन लोगों को गर्भपात होता है उनके लिए जौ अमृत से कम नहीं हैं. इसके सेवन से गर्भपात की समस्या दूर होती है. जौ के आटे को घी और ड्राई फ्रूट के साथ मिलाकर लड्डू बना कर खाया जा सकता है. इसके अलावा जौ का छना हुआ आटा, तिल और शक्कर के मिश्रण को शहद के साथ मिलाकर खाने से भी गर्भपात रुकता है.

2-लगभग 95 प्रतिशत लोग मोटापे की समस्या से परेशान रहते हैं. जौ के सत्तू और त्रिफले के काढ़े में शहद मिलाकर पीने से मोटापा समाप्त हो जाता है. इसके अलावा जो व्यक्ति कमजोर हैं वे जौ को दूध के साथ खीर बना कर खाने से मोटे हो जाते हैं.

3-जौ सिर्फ आंतरिक ही नहीं बल्कि बाहरी रूप से भी लाभकारी है. ये रंग को निखारने के लिए वरदान है. जौ का आटा, पिसी हुई हल्दी और सरसों के तेल को पानी में मिलाकर लेप बना लें. रोजाना शरीर में इसका लेप करके गर्म पानी से नहाने से रंग निखरता है.

4-दूषित पानी के चलते अधिकतर लोग पथरी की समस्या से परेशान रहते हैं. इस बीमारी से पीड़ित लोग जौ को पानी में उबालें. इसे ठण्डा करने के बाद रोज 1 ग्लास पीएं. ऐसा नियमित करने से पेट की पथरी गलती है. इसके अलावा ऐसे लोग जौ की रोटी और जौ का सत्तू भी ले सकते हैं.

Related Posts