September 21, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

सिर्फ लहसुन, प्याज-काली मिर्च और घर से कॉकरोच गायब 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

कॉकरोच लगभग हर घर में होता है.इसकी वजह से कई प्रकार के इन्फेक्शन होने का डररहता है.अगर आप भी घर में मौजूद चूहे, मच्छर, छिपकली, मक्खी, कॉकरोच और खटमल से परेशान है और

इन्हें भगाने का कोई तरीका नहीं सूझ रहा तो यहां दिये घरेलू उपायों को अपनायें.

1-कॉकरोच भगाने के लिए  लहसुन, प्याज और काली मिर्च को बराबर मात्रा में पीसकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट में पानी मिलाकर एक घोल तैयार कर लें. अब आप इस घोल को किसी बोतल में डालकर, उन जगह पर छिड़काव करें जहां पर कॉकरोच अधिक आते हैं. इसकी तेज गंध से वे भाग जाएंगे. जल्द राहत पाने के लिए इस उपाय को कुछ दिनों तक नियमित रूप से करते रहें.

2-लहसुन की तीखी गंध मच्छर को घर में प्रवेश करने से रोकती हैं. इस उपाय का उपयोग करने के लिए आप लहसुन की कुछ फली पीसकर पानी में उबाल लें और जिस कमरे को आप मच्छर मुक्त रखना चाहते हैं वहां चारों ओर स्प्रे करें. हालांकि यह बदबूदार हो सकता है लेकिन इसी कारण से मच्छर भाग जाते हैं.

3-अगर आपके घर में भी चूहे उत्पात मचा रहे हैं तो कॉटन पर पिपरमिंट लगाकर उनके होने की संभावित जगह पर रख दें. या पिपरमिंट के कुछ टुकड़ों को घर व किचन के कोनों कोनों में रख दें. इसकी स्मेल से उनका दम घुटेगा और वह मर जाएंगे. चूहों को पिपरमिंट की गंध बिल्कुल भी अच्छी नहीं लगती है.

Related Posts