July 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक धर्म

44 साल बाद इनके डीएनए ने सुलझा दिया लड़की के हत्या का राज

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
मेरिका में 44 साल से अनसुलझी हत्या की गुत्थी आखिरकार सुलझ गई है। यह कारनामा किया है वारदात स्थल पर मिले आरोपी के DNA सैंपल ने। जिसके जरिए पुलिस आखिरकार आरोपी तक पहुंच गई।

सीबीएस लोकल डॉट कॉम के मुताबिक 19 दिसंबर 1976 में अमेरिका के कैलिफोर्निया नर्सिंग की 19 वर्षीय छात्रा जेनेट स्टॉलकप की हत्या कर दी गई थी। उस दिन वह एक दोस्त की पार्टी में गई थी लेकिन गाड़ी समेत लापता हो गई थी। करीब एक हफ्ते बाद उसका शव कार की अगली सीट पर मिला था। उसकी हत्या गला घोंटकर की गई थी।

पोस्टमार्टम में पता चला कि मर्डर से पहले जेनेट स्तालकप के साथ रेप किया गया था। पुलिस को कार की सीट से संदिग्ध आरोपी के बाल और स्किन का कुछ हिस्सा मिला। जिसे उसने फोरेंसिक जांच के लिए सुरक्षित रख लिया।

कैलिफोर्निया की पुलिस ने शक के आधार पर टेरी डीन हॉकिन्स नाम के शख्स को हिरासत में लिया। हॉकिन्स एक मैकेनिक था. वर्ष1975 में हुई एक 30 वर्षीय महिला की हत्या के मामले में भी उसका नाम सामने आया था। इसके साथ ही हथियारों और नशीली दवाओं की तस्करी के आरोप भी उस पर लग चुके थे। गिरफ्तार होने के एक साल बाद ही हॉकिन्स की 23 वर्ष की आयु में ऑरेंज काउंटी जेल में मौत हो गई। टेरी डीन हॉकिंस की मौत तक उस पर मुकदमा चल रहा था और उसे दोषी नहीं ठहराया गया था. उसकी मौत के साथ ही ट्रायल रुक गया और जेनेट की हत्या किसने की थी. यह सवाल फाइलों में दफन हो गया. जासूसों ने इस हत्याकांड का राज खोलने की पूरी कोशिश की लेकिन हत्यारे का कुछ पता नहीं चल पाया।

आखिरकार इस हत्या का राज उजाकर करने के लिए कैलिफोर्निया की पुलिस ने DNA जांच करने का फैसला किया। अंत में पुलिस ने टेरी डीन हॉकिंस के एक नजदीकी जीवित रिश्तेदार से अपना DNA सैंपल देने का अनुरोध किया।

उस रिश्तेदार ने अनुरोध मान लिया और अपना DNA सैंपल पुलिस को दे दिया। पुलिस तब हैरान रह गई दोनों नमूने आपस में मैच कर गए। इसका सीधा सा मतलब था कि 44 साल पहले जेनेट स्तालकप की हत्या किसी और ने नहीं बल्कि टेरी डीन हॉकिंस ने ही की थी।

Related Posts