July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

आसमान के 9 तारे छिपते ही खुल गया एलियन का राज, वैज्ञानिकों ने माना

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
मेरिका की एक लैब ने आसमान की कुछ तस्वीरें खींची थीं.  इनमें एक बेहद चौंकाने वाली बात नजर आ रही है.  उन तस्वीरों में से एक में 9 अजीबोगरीब तारे दिखाई दे रहे हैं, लेकिन केवल आधे घंटे बाद की ही तस्वीर में वो 9 के 9 तारे गायब हो जा रहे हैं.  ये तस्वीरें 12 अप्रैल 1950 की हैं, लेकिन इन पर अब वैज्ञानिकों का ध्यान गया है.

फिलहाल इन तस्वीरों पर भारत सहित स्वीडन, स्पेन, यूएस, यूक्रेन के साइंटिस्ट रिसर्च कर रहे हैं.  इन्होंने अपनी शुरुआती स्टडी प्रकाशित की है.  इसमें कई तरह की संभावनाओं के साथ सबसे ज्यादा जिस बात पर जोर दिया जा रहा है वो ये कि वो 9 अजीबोगरीब तारे एलियन-शिप हो सकती हैं.  इससे पहले भी कई बार एलियन्स को लेकर ढेर सारी बातें की गई हैं.

लेकिन ये पहली बार है जब स्वीडन के नॉर्डिक इंस्टीट्यूट ऑफ थियोरेटिकल फिजिक्स के डॉ. बियट्रीज विलारोएल और स्पेन के इंस्टीट्यूट डी एस्ट्रोफिजिका डी कैनिरियास के वैज्ञानिकों का ग्रुप यह स्वीकार रहा है कि आसमान में दूसरी दुनिया भी हो सकती है.  एलियन की थ्योरी वाली ये स्टडी नेचर पत्रिका में पब्लिश हुई है.  रिसर्च में आर्यभट्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ ऑब्जर्वेशनल साइंसेस, नैनीताल के साइंटिस्ट आलोक गुप्ता भी शामिल हैं.

उनका कहना है, तस्वीरों पर गहरी छानबीन के बाद भी ये नहीं बताया जा सकता कि उसमें दिखने वाली चीज क्या है.  स्पेस में ऐसे कोई तारे नहीं हैं.  इसलिए ये क्या हैं, किसी को पता नहीं.  पर आसमान में दूसरी दुनिया होने से इनकार भी नहीं किया जा सकता.

Related Posts