June 29, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

कैंसर की बीमारी में ना करे एप्पल जूस का सेवन

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

वैसे तो जूस हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन क्या आप जानते है की कई बार जूस हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक भी साबित हो जाता है खासकर तब जब कुछ विशेष प्रकार की दवाईयां चल रही है. इसके अलावा दवाइयां बेअसर भी हो सकती हैं. जिस कारण से आप पर दवाईयों का जो असर होना चाहिए वह नहीं हो पाता है.

1- अगर आपको कैंसर है और आपकी कीमोथेरिपी चल रही है तब सेब का जूस भी वार्फरिन जैसी दवाइयों के असर को कम कर देता है. ऐसे मरीज जिनकी कीमोथेरेपी चल रही हो या जो एटेनोलोल जैसी दवाइयां का सेवन कर रहे हों उन्हें सेब का जूस नहीं पीना चाहिए.

2- अगर आप हार्ट अटैक स्ट्रोक और ब्लड क्लॉट से बचाव करने वाली दवा श्वार्फरिन्य का सेवन कर रहे हैं तो क्रेनबेरी जूस का बिल्कुल सेवन न करें. क्रैनबेरी जूस में फ्लेवोनॉइड पाया जाता है जो मेटाबोलिज्म को प्रभावित कर देता है. बीमारी में शरीर के साथ किसी भी तरह का रिस्क लेना गलत हो सकता है. जिसका हमें भविष्य में खामियाजा भुगतना पड़ सकता है

3- पाइन आपको खून से जुड़ी हुई कोई समस्या है और आप खून को पतला करने वाली दवाइयां खा रहे हैं तो ऐसे में आपको पाइन एप्पल का जूस नहीं पीना चाहिए. पाइनएप्पल में ब्रोमेलिन नामक यौगिक पाया जाता है जो ब्लड क्लॉटिंग वाली दवाइयों के असर को कम कर देता है. जो आपको नुकसान पहुंचा सकती है.

Related Posts