July 4, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

एनीमिया से दूर रहना है तो करे भिन्डी का सेवन

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

भिन्डी में कई चमत्कारी गुण होते है. इसके बहुत सारे हैं उपयोग है, ये खाने के साथ साथ सेहत के बहुत सारे फायदों से भरपूर होती है.

Garlic Lady Finger Recipe by Lj Bansal - Cookpad

तो आइये जानते हैं भिंडी के सेहतभरे लाभ के बारे में…

1-हरी भिंडी में मौजूद आयरन तत्व हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. यह रक्त में हीमोग्लोबिन का निर्माण करते हैं, जिससे आप एनीमिया से बचे रहते हैं. इसके साथ ही भिंडी में मौजूद विटामिन के रक्त स्त्राव को रोकने में मदद करता है, जिससे किसी मुश्किल परिस्थिति में शरीर से रक्तस्त्राव बहुत कम होता है.

2-भिंडी के इस्तेमाल से बाल लंबे समय तक काले व घने बने रहते हैं, तो भिंडी का आप ज्यादा-ज्यादा से करें, साथ ही यह बालों की रूसी को भी दूर रखती है. बाउंसी हेयर पाने की ख्वाहिश है तो भिंडी के छोटे-छोटे टुकडे काटें और उसमें आधा नींबू निचोड लें. इसे सिर धोने में इस्तेमाल करें. इससे आपके बालों को काफी लाभ मिलेगा.

3-भिंडी में प्रोटीन, कैल्शियम, वसा, कार्बोहाइड्रेट, सोडियम और लौहा के साथ-साथ फास्फोरस हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद पोषक तत्व है.

4-वजन को कंट्रोल करने के लिए भिंडी काफी लाभकारी होती है. भिंडी शरीर में फैट को बढने से रोकती है जिस वजह से बॉडी पर अतिरिक्त चर्बी कम होने लगती है और वजन कंट्रोल हो जाता है.

Related Posts