October 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

पथरी को गायब करने के लिए पिए गन्ने का जूस

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

न्ने का रस पीने में बहुत स्वादिष्ट होता है पर हम आपको बता दे की ये पीने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है इसे पीने से कई तरह की बीमारियां जैसे, एनीमिया, जौण्डिस, हिचकी आदि ठीक हो जाते हैं. अम्लपित्त, रोगों में गन्ने का ताजा रस काफी फायदेमंद है.

1-पथरी तभी बनती है जब शरीर में पानी की कमी हो जाती है और लगातार पानी की कमी को पूरा करने से यह ठीक भी हो जाती है. इसे गायब करने के लिये रोज गन्ने का जूस पीजिये क्योंकिे यह स्टोन को तोड़ कर उसे घुला देता है.

2-यदि आप डायबिटीज के शिकार हैं तो गन्ने का जूस पी सकते हैं क्योंकि यह ब्लड ग्लूकोज लेवल को बैलेंस कर के रखता है. इसमें बिल्कुल भी हानिकारक मिठास नहीं होती.

3-गन्ने में बहुत सा विटामिन और मिनरल पाया जाता है जो कि शरीर के लिये बहुत अच्छा माना जाता है. गन्ने के रस में फास्फोरस, लोहा, पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है.

4-यदि आप सोचते हैं कि गन्ने का रस मीठा होता है इसलिये यह सर्दी, जुखाम में पीने के लिये खराब है तो आप गलत हैं. यह सर्दी जुखाम को पल भर में सही कर देता है.

4-अल्कलाइन प्रकृति होने की वजह से यह कैंसर से सुरक्षा प्रदान करता है. विशेष रूप से प्रोस्ट्रेट, पेट, फेफड़े और स्तन कैंसर.

Related Posts