July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular मनोरंजन

बिग बॉस की इन दस फिल्मों की दास्ताँ सुनेंगे तो चौंक उठेंगे

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

मिताभ बच्चन ने अपने साढ़े चार दशक के करियर में 180 से ज्यादा फिल्मों में काम किया लेकिन ये संख्या और भी ज्यादा हो सकती थी। बिग बी की ऐसी कम से कम 40 से ज्यादा फ़िल्में है जो शूटिंग के दौरान ही बंद हो गई या किसी वजह से बच्चन ने उस फिल्म में काम नहीं किया।

रिश्ते-

पिछले दिनों जब यशराज ने आमिर खान के साथ अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘ ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान ‘ की घोषणा की तो बहुत से लोग इस काम्बिनेशन को देख कर चौंक गए लेकिन आपको बता दें कि इन्द्र कुमार ने आमिर और अमिताभ को लेकर मुंबई के ओबराय होटल में फिल्म ‘ रिश्ते’ का ‘ मुहूर्त ‘ किया था लेकिन फिल्म शुरू नहीं हो सकी।

परमवीर चक्र –

कपूर खानदान से अमिताभ बच्चन की दोस्ती बहुत पुरानी है। राज कपूर ने भी एक बार अमिताभ बच्चन को लेकर एक पैट्रियॉटिक फिल्म बनाने की घोषणा की। इस फिल्म का नाम ‘ परमवीर चक्र’ था। चेम्बूर के आर के स्टूडियो में मुहूर्त भी हुआ लेकिन फिल्म नहीं बनी।

CinemaRare على تويتر: "#SaadhuSant (1989) by Prakash Mehra, feat.  @SrBachchan Mithun Chakraborty, @dreamgirlhema , Amrita Singh, Amrish Puri,  Suresh Oberoi and Amrish Puri. The movie eventually got shelved.…  https://t.co/07J1zTJU4N"

साधु और संत –

प्रकाश मेहरा ने फिल्म ‘ जादूगर ‘ के साथ ‘ साधु और संत ‘ नाम की एक फिल्म बनाने का ऐलान किया था। फिल्म में अमिताभ के साथ मिथुन चक्रवर्ती थे और अमिताभ का पेयर मीनाक्षी शेषाद्री के साथ बनाया गया था।

अब तुम्हारे हवाले …

‘क्रांतिवीर ‘जैसी फिल्म बनाने वाले मेहुल कुमार ने अमिताभ बच्चन और अरशद वारसी के साथ एक प्रोजेक्ट शुरू किया था लेकिन फिल्म शुरू ही नहीं हो पाई। फिल्म ‘ तेरे मेरे सपने ‘के दौरान की इस फिल्म को लेकर अरशद तब इतने कॉंफिडेंट थे कि चुटकी लेकर सबसे कहते थे – “अब आया है कोई टक्कर का एक्टर”

रास्ता –

रमेश सिप्पी ने भी अमिताभ बच्चन और शशि कपूर को लेकर अस्सी के दशक में तीन हीरो वाली फिल्म ‘रास्ता ‘ की घोषणा की थी लेकिन फिल्म शुरू नहीं हो सकी।

Why did Amitabh Bachchan's Talisman which was supposed to be as good as The  Lord of the Rings never went forward even after its trailer was released? -  Quora

तालिस्मान –

विधु विनोद चोपड़ा ने अमिताभ बच्चन के साथ एक भव्य फिल्म बनाने की घोषणा की थी। राम माधवानी निर्देशित इस फिल्म का नाम ‘ तालिस्मान ‘ था। ये योद्धा की कहानी पर बेस्ड इस फिल्म में काफी स्पेशल इफेक्ट्स थे लेकिन फाइनेंस की कमी के चलते फिल्म बंद हो गई।

CinemaRare on Twitter: "#Alishaan (1988) by Tinnu Anand, feat. @SrBachchan  Dimple Kapadia @MinaxhiSeshadri and Kimi Katkar. Music by Kalyanji Anandji.  Written by @Javedakhtarjadu. The film eventually got shelved.…  https://t.co/vqSuaOTiut"

आलीशान –

फिल्म ‘आलीशान ‘टीनू आनंद का ड्रीम प्रोजेक्ट था और इस फिल्म में अमिताभ बच्चन , माधुरी दीक्षित के अपोजिट थे लेकिन फिल्म एक हफ्ते के शूट के बाद बंद कर दी गई। कारण अमिताभ ने ‘मैं आजाद हूं ‘की शूटिंग शुरू कर दी थी।

देवा –

मॉर्डर्न शो मैन सुभाष घई और अमिताभ बच्चन का फ़िल्मी कॉम्बिनेशन कभी नहीं बन पाया। घई ने मुंबई के नटराज स्टूडियो में फिल्म ‘देवा ‘ का मुहूर्त भी किया था लेकिन फिल्म शुरू होने से पहले ही बंद हो गई।

बंधुआ –

जे पी दत्ता अपने कड़क स्वभाव के लिए जाने जाते है लेकिन उनका और बिग बी का स्वभाव मेल नहीं खा सका। कहते हैं इसलिए एक दिन की शूटिंग के बाद फिल्म ‘बंधुआ’ बंद कर दी गई थी।

गज़ब –

सत्तर के दशक में मनमोहन देसाई ने अमिताभ बच्चन को लेकर ‘गज़ब ‘की घोषणा की थी लेकिन फाइनेंस की कमी के चलते फिल्म नहीं बन पाई।

अमिताभ की कुछ और फिल्मों में ‘ये मेरी जिंदगी’, ‘करिश्मा’ , ‘शिवा’ , ‘टाइगर’ और ‘शिनाख्त’ जैसी फ़िल्में भी शामिल है, जो कभी बन नहीं सकीं और हमेशा के लिए डिब्बा बंद हो गयीं।

Related Posts