May 17, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

शर्मनाक ! भारत के इस शहर का हाल चीनी शहर के बराबर

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
पिछले कुछ सालों में दुनिया के सामने प्रदूषण सबसे बड़ा खतरा बनकर उभरा है और भारत में लगातार खतरा बढ़ता जा रहा है. इस बीच ब्रिटिश कंपनी हाउसफ्रेश ने एक रिपोर्ट तैयार की है, जिसमें दुनिया के 50 शहरों का जिक्र है. सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट में उत्तर प्रदेश का गाजियाबाद दूसरे नंबर पर है.

एक रिपोर्ट के अनुसार, गाजियाबाद में औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) पीएम 2.5 का लेवल 106.6 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर पाया गया है. बता दें कि पीएम 2.5 हवा में मौजूद कणों के बारे में बताता है. पीएम 2.5 सबसे छोटे वायु कणों में से एक है और इनका आकार 2.5 माइक्रोमीटर के आसपास होता है.

चीन के झिंजियांग प्रांत का होटन शहर सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट में पहले नंबर पर है. चीनी शहर में पीएम2.5 का औसत स्तर 110.2 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दर्ज किया है. रिपोर्ट के अनुसार, ज्यादातर रेतीले तूफानों की वजह से होटन शहर में प्रदूषण का स्तर ज्यादा रहा, जो तक्लामाकन रेगिस्तान पास है.

हाउसफ्रेश की रिपोर्ट के अनुसार, बांग्लादेश का मानिकगंज दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में तीसरे स्थान पर है, जहां पीएम 2.5 का औसत स्तर 80.2 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दर्ज किया गया है.

बांग्लादेश को लेकर रिपोर्ट में ऑर्थर की ओर से कहा गया, ‘दुनिया भर के विकासशील देशों में सबसे तेजी से आगे बढ़ रहे इस देश का औद्योगिक क्षेत्र 13 प्रतिशत प्रति वर्ष की दर से बढ़ रहा है. 165 मिलियन जनसंख्या वाले इस देश में वायु प्रदूषण के लिए वाहन और औद्योगिक उत्सर्जन का बड़ा योगदान है.’

Related Posts