May 20, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म

पहला कार रेस का मैडल विजेता को नहीं मिला तीसरे आनेवाले को, ऐसे और भी 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
दुनिया में कई ऐसे रोचक तथ्य है जो की हैरान कर देने वाले होते है. आज हम आपको ऐसे ही रोचक तथ्य के बारें में बताने जा रहे है. 11 जून 1895 को दुनिया की पहली प्रोफेशनल कार रेस हुई थी. इस रेस में पहले नंबर पर एमिले लेवासर पहुंचे थे, जिन्होंने 48.47 घंटे में 1178 किलोमीटर की दूरी तय की थी, लेकिन उन्हें विजेता नहीं माना गया था. दरअसल, यह रेस चार सीटर कार की थी, लेकिन लेवासर दो सीटर कार में सवार हुए थे. आधिकारिक तौर पर रेस का विजेता पॉल कोचलिन को घोषित कर दिया गया था, जो रेस में तीसरे स्थान पर आए थे.

वहीं, डोनाल्ड डक वाल्ट डिज्नी कंपनी द्वारा निर्मित एक प्रमुख कार्टून किरदार है. जो की लोग काफी पसंद करते है. इसे दुनिया के सबसे लोकप्रिय कार्टून किरदार का दर्जा हासिल है. यह किरदार एनिमेटेड डिक लुंडी के दिमाग की उपज था. डोनाल्ड डक ने 1934 ईस्वी में बर्ट गिलेर्ट के निर्देशन में बनी ‘द वाइस लिटिल हेन’ नामक एक कार्टून फिल्म के जरिए अपने सफर की शुरुआत की थी. शुरुआती 50 सालों तक इस किरदार को क्लारेंस ‘डकी’ नैश ने आवाज दी थी. उसके बाद यह जिम्मा टोनी एन्सेल्मो ने संभाल लिया, जो आज भी डोनाल्ड डक की आवाज बने हुए हैं.

बता दें की नेक चंद सैनी चंडीगढ़ के प्रसिद्ध ‘रॉक गार्डन’ के शिल्पकार थे. यह गार्डन 40 एकड़ में फैला हुआ है. इसकी खासियत ये है कि यह कूड़े, कर्कट, सिरैमिक, प्लास्टिक बोतलों, पुरानी चूड़ियों शीशों और पुराने टाइल्स आदि की मदद से बनाया गया है साल 1984 में इसके रचयिता नेक चंद सैनी को भारत के चौथे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्मश्री से सम्मानित किया गया था. 12 जून 2015 को कैंसर की वजह से उनकी मौत हो गई थी.

Related Posts