July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

दाने-दाने को तरसने की कगार पर 3.60 करोड़, अफगानिस्तान को जिन्दा रहने चाहिए तुरंत मदद 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

फगानिस्तान आतंक की गिरफ्त में ही नहीं अब भुखमरी के मुहाने पर भी है। तकरीबन 3.60 करोड़ की आबादी दाने-दाने की मोहताज होने वाली है। इस संबंध में संयुक्त राष्ट्र के एक वरिष्ठ अफसर ने चेतावनी देते हुए कहा कि इसी महीने के अंत तक का ही खाद्यान्न देश में बचा है। पहले से ही आफत के मारे अफगानिस्तान के लोगों को भोजन मुहैया कराने के लिए 20 करोड़ डालर (करीब 1461 करोड़ रुपये) रकम की तत्काल आवश्यकता है। साथ ही अंतरराष्ट्रीय समुदाय से इन लोगों के भोजन की व्यवस्था करने के लिए तत्काल ठोस कदम उठाने की अपील की है।

संयुक्त राष्ट्र के विशेष उप प्रतिनिधि और अफगानिस्तान में मानवाधिकार संयोजक रामिज अलकबारोव ने गुरुवार को कहा कि इस युद्धग्रस्त देश में कम से कम एक-तिहाई जनता यह नहीं बता सकती कि उन्हें हर दिन भोजन मिलेगा या नहीं। यहां यही हालत है।

उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान की आधी आबादी तकरीबन 1.8 करोड़ लोगों को जीवित रखने के लिए तुरंत मदद की आवश्यकता है। हर तीन अफगानों में से एक को नहीं पता कि अगली बार भोजन कब नसीब होगा। पांच साल से कम उम्र के आधे से ज्यादा बच्चों के अगले साल तक घातक स्तर के कुपोषण में पहुंचने की आशंका है।

Related Posts