May 19, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म सफर

इधर मन्नत पूरी हुई और उधर सर फूटा 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
मारे देश में लोग आस्‍था के नाम पर क्‍या कुछ नहीं कर जाते है। लेकिन आपने कभी अपने सिर फुड़वाने की आस्‍था नहीं देखी होगी। तमिलनाडु में महालक्ष्मी अम्मन मंदिर में भक्तों द्वारा मन्नत मांगने के बाद पुजारी से सिर पर नारियल फुड़वाना पड़ता हैं।Madurai Meenakshi Temple

सुनने में भले अजीब लगे, लेकिन ऐसा यहां वर्षों से होता जा रहा है। इस मंदिर की काफी मान्‍यता है इसल‍िए लोग यहां मन्‍नत मांगने के बाद पुजारी भक्‍तों के सिर पर नार‍ियल जरुर फोड़ता है।

Bizarre Indian ritual sees people smash coconuts on head - Caters News  Agency

महालक्ष्मी अम्मन मंदिर तमिलनाडु के करूर जिले के कृष्णरायपुरम में है। कहते हैं ऐसा करने पर भक्तों की मनोकामनाएं जरूर पूरी होतीं हैं। इस मंदिर के प्रति लोगों में इतनी श्रद्धा है कि यहां काफी संख्या में भक्त पहुंचते हैं। भक्तों के सिर पर मंदिर के पुजारी नारियल फोड़ते हैं और इसमें पुरुष ही नहीं, महिलाएं भी काफी संख्या में शामिल होती हैं।

फेस्टिवल पर फोड़ते है नारियल ये नारियल तोड़ने की प्रथा एक फेस्टिवल के दौरान निभाई जाती है। जिसमें दूर दूर से आकर लोग ह‍िस्‍सा लेते हैं। इसके ल‍िए लाइन में लगते है और बारी आने पर पुजारी सिर पर नारियल तोड़ता है।  रिपोर्ट की माने तो कम से कम एक हजार श्रद्धालु इस फेस्टिवल में हर साल भाग लेते हैं।

नारियल फोड़ने के बाद लगाते हैं हल्‍दी आस्था के नाम पर यहां नारियल फोड़ने के बाद कई लोग घायल हो जाते हैं, ऐसे में मंदिर समिति द्वारा उनके सिर पर अगरबत्‍ती की राख जिसे ‘विभूति’ कहा जाता है और हल्दी लगाई जाती है। वैसे इस पूरे प्रक्रिया और फेस्टिवल के दौरान चिकित्‍सीय दल वहां मौजूद रहता है क्‍योंकि नारियल बहुत ही सख्‍त होता है। और उसे खोपड़ी से फोड़ना आसान नहीं होता है। वीडियों में देखिएं आस्‍था का ये नजारा।

Related Posts