July 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

‘तालिबान का आका पाकिस्तान’, रिश्ते को लेकर अमेरिका की चेतावनी

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :  
फगानिस्तान में तालिबान सरकार का गठन हो चुका है. इन दिनों जितनी चर्चा तालिबान की हो रही है, उतनी ही चर्चा पाकिस्तान के बारे में है. तालिबान के आने के बाद खुशियां मना रहे पाकिस्तान को अमेरिका ने चेतावनी दे दी है. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा है कि पाकिस्तान से उसके रिश्ते इस बात पर निर्भर करेंगे कि तालिबान के साथ उसके संबंध कैसे होने वाले हैं. आने वाले दिनों में अमेरिका पाकिस्तान के साथ रिश्ते को लेकर समीक्षा करेगा. ब्लिंकन ने इस दौरान अफगानिस्तान में भारत की मौजूदगी को भी सराहा. उन्होंने कहा कि भारत की मौजूदगी से अफगान में पाकिस्तान की नुकसानदेह गतिविधियों पर असर जरूर हुआ है.

अफगानिस्तान के घटनाक्रम के संबंध में अमेरिकी संसद के दोनों सदनों में सुनवाई होनी है. ब्लिंकन सोमवार को संसद की विदेश मामलों की समिति के समक्ष पेश हुए. उन्हें सीनेट की विदेश संबंध समिति के समक्ष मंगलवार को पेश होना है.

अफगानिस्तान में चीन की भूमिका पर अमेरिका पहले ही कह चुका है कि चीन ने अपनी समस्याओं पर निजात पाने के लिए फैसले किया है. अब पाकिस्तान के बारे में अमेरिका का कहना है कि इमरान खान सरकार के हितों में बहुलता है, पाकिस्तान कई मानदंडों के साथ अपने रिश्ते की व्याख्या करता रहा है, लेकिन हम उन संबंधों की समीक्षा करेंगे.

Related Posts