July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक धर्म

पृथ्वी के चार चक्कर काटकर सुरक्षित यहां उतरे नागरिक

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 

पृथ्वी के तीन दिन तक चक्कर लगाने के लिए चार लोगों से साथ रवाना हुआ ‘स्पेसएक्स’ पृथ्‍वी की परिक्रमा करने के बाद सफलतापूर्वक धरती पर उतर गया है. फ्लोरिडा स्थित कैनेडी स्पेस सेंटर से उड़ान भरने वाला स्पेसएक्स का क्रू ड्रैगन रॉकेट भी सफलतापूर्वक समुद्र में नीचे उतर गया है.स्‍पेसएक्‍स की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक तीन दिनों तक पृथ्‍वी की परिक्रमा करेन के बाद स्‍पेसएक्‍स के ड्रैगन ने चारों अंतरिक्ष यात्रियों को फ्लोरिडा के तट पर अटलांटिक महासागर में सुरक्षित उतार दिया है.

ऐसा पहली बार हुआ है जब एक रॉकेट में मौजूद कोई भी व्यक्ति पेशेवर अंतरिक्ष यात्री नहीं रहा. ‘स्पेसएक्स’ के ‘ड्रैगन कैप्सूल’ में मौजूद दो पुरुष और दो महिलाओं ने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से 100 मील (160 किलोमीटर) ऊंचाई वाली एक कक्षा से दुनिया की परिक्रमा करते हुए तीन दिन बिताए.

उड़ान का नेतृत्व 38 वर्षीय जारेड इसाकमैन ने किया. जारेड शिफ्ट4 पेमेंट्स इंक के कार्यकारी प्रबंधक हैं. उनके अलावा कैंसर से उबरी हेले आर्सीनॉक्स (29), स्वीपस्टेक विजेता क्रिस सेम्ब्रोस्की (42) और एरिज़ोना में एक सामुदायिक कॉलेज के शिक्षक सियान प्रॉक्टर (51) इस उड़ान का हिस्‍सा रहे.

Related Posts