July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

600 दिनों नदारद शी जिंगपिंग को लड़खड़ाता देख हो रही इस बात की शंका 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की तबीयत को लेकर कई अफवाहें हैं. विदेशी दौरों के प्रति जिनपिंग की उदासीनता से भी इन अटकलों को बल मिल रहा है. कयास लगाए जा रहे हैं कि शी जिनपिंग कथित तौर पर आमने-सामने की मुलाकात करने की स्थिति में नहीं हैं.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पिछले 600 दिनों से एक बार भी विदेश यात्रा नहीं किया है. आखिरी बार वह 18 जनवरी, 2020 को म्यांमार के दौरे पर गए थे. इसके बाद से वह देश से बाहर नहीं गए. हालांकि, हाल ही में जिनपिंग तिब्बत पहुंचे थे, जो किसी चीनी राष्ट्रपति का पहला तिब्बत दौरा था. चूंकि चीन तिब्बत पर अपना दावा करता रहा है, लिहाजा इसे विदेश दौरा नहीं कहा जा सकता.

एस टुडे की रिपोर्ट के अनुसार इन दिनों शी जिनपिंग किसी विदेशी नेता से व्यक्तिगत रूप से नहीं मिल रहे हैं. ऐसा कोई विदेशी नेता दौरा नहीं कर रहा जिसका चीनी राष्ट्रपति से मिलने का कार्यक्रम हो. अगर कोई विदेश मंत्री दौरा करता भी है, तो वह बीजिंग के अलावा दूसरे शहरों में पहुंचता है. जिससे जिनपिंग का उनसे मिलना जरूरी नहीं रह जाता. विदेश मंत्री वांग यी ही उनसे मुलाकात कर लेते हैं.

मीडिया रिपोर्ट में मार्च 2019 में जिनपिंग के इटली, मोनाको और फ्रांस दौरे का जिक्र क्रिया गया है. इसमें कहा गया है कि इस दौरे में गार्ड ऑफ ऑनर के तहत निरीक्षण के दौरान चीनी राष्ट्रपति लड़खड़ाते नजर आए. वह फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों के साथ वार्ता के दौरान बैठते समय कुर्सी के हत्थे का सहारा लेते दिखे.

Related Posts