July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

जिंतनी जल्द हो छुटकारा पाये चीनी फोन से, वरना छीन जाएगी चैन 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :  
यूरोप के छोटे और खुशहाल देश लिथुआनिया में रक्षा मंत्रालय की एक सलाह पर हड़कंप मच गया. दरअसल यहां की सरकार ने अपने लोगों से अपील की है कि वो अपने पास मौजूद मेड इन चाइना मोबाइल फोन फेंक दें क्योंकि इन उपकरणों के जरिए जासूसी हो सकती है. इस सलाह के एवज में उस सरकारी रिपोर्ट का हवाला दिया गया जिसके मुताबिक जांच में ये पुष्टि हुई कि चाइनीज फोन और डिवाइस में सेंसरशिप की क्षमता मौजूद है.
दरअसल देश की साइबर सुरक्षा विंग के मुताबिक चीन की स्मार्टफोन कंपनी शाओमी द्वारा यूरोप में बेचे जाने वाले फ्लैगशिप फोन में ‘फ्री तिब्बत’, ‘लॉन्ग लिव ताइवान इंडिपेंडेंस’ और ‘डेमोक्रेसी मूवमेंट’ जैसे शब्दों का पता लगाने और उन्हें सेंसर करने की क्षमता है.

रक्षा मंत्रालय की राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा केंद्र ने रिपोर्ट में कहा है कि शाओमी के Mi 10T 5G फोन सॉफ्टवेयर की क्षमता ‘यूरोपीय संघ क्षेत्र’ के लिए बंद कर दी गई थी, लेकिन इसे किसी भी समय कहीं से भी चालू किया जा सकता है. उप रक्षामंत्री मार्गिरिस ने मीडिया से बात करते हुए कहा है कि लोगों से हमारी गुजारिश है कि नए चीनी फोन न खरीदें और पहले से खरीदे गए फोन से जल्द से जल्द छुटकारा पाएं.

Related Posts