July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

मालिकों को पता ही नहीं चला और यह खा गए 117 एकड़ जमीन 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
झारखंड के गढ़वा जिले से भूमाफियाओं की हैरतअंगेज करतूत सामने आई है. जिले के रंका प्रखंड में आने वाले अनहर गांव के लोगों को पता ही नहीं चला और उनकी जमीन बेच डाली गई. आदिवासी बहुल इस गांव के निवासियों को इसका पता तब चला जब चौकीदार जमीन का मोटेशन कराने के लिए इश्‍तेहार लेकर गांव पहुंचे. जमीन बिकने की खबर सुनकर ग्रामीणों के पैरों तले जमीन खिसक गई. रैय्यत को पता ही नहीं चला और उनकी जमीन बेच डाली गई.

जानकारी के अनुसार, अनहर गांव की जमीन हिंडाल्‍को इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड और रामेश्‍वर जूट मिल्‍स लिमिटेड के हाथों बेच दी गई. लैंड माफिया ने फर्जी कागजात बनवा कर इस कांड को अंजाम दिया. हैरानी की बात यह है कि न तो कंपनियों के प्रतिनिधियों और न ही सरकार का इस धोखाधड़ी के बारे में पता चल सका. अनहर गांव में आदिवासी समुदाय कोरवा और यादव जाति के लोग रहते हैं.

ग्रामीण अपने काम और घरों में मस्त थे और इधर इनकी जमीन बिचौलियों ने बेच डाली. चौकीदार मिउटेसन के लिए जो इश्‍तहार लेकर आए थे, उनमें अनहर गांव के ग्रामीणों की जमीन और घर तक शामिल थे. दोनों समुदाय के कुल 117.39 एकड़ की जमीन की रजिस्ट्री हुई है. आरोप है कि यह कारनामा गांव के ही कुछ लोगों ने किया है.

रंका अंचल कार्यालय से नामांतरण का इश्तहार निकला तब जाकर इस फर्जीवाड़े का भेद खुला.

Related Posts