September 29, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

दाढ़ी रखने वाले अच्छे नहीं होते!

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
भारत और अमेरिका में किए गए दो अध्ययनों में पाया गया है कि दाढ़ी रखने वाले लोग महिलाओं को लेकर अच्छी सोच नहीं रखते। रिश्ते निभाने में भी वे छल करते हैं, वे ज्यादा झगड़ा करते हैं और उनमें चोरी की भी आदत होती है।
क्वौ क्वौल ट्रक्स के सर्वेक्षण में पाया गया कि बिना दा़ढ़ी वाले लोगों की तुलना में दाढ़ी रखने वाले 86 प्रतिशत भारतीयों और 65 प्रतिशत अमेरिकियों की सोच महिलाओं के प्रति खुलकर नकारात्मक रवैये वाली है। इस सर्वेक्षण के परिणाम में यह तो कहा गया है कि दाढ़ी और महिलाओं के प्रति नकारात्मक सोच में कोई रिश्ता तो नजर आता है लेकिन ऐसा क्यों है, यह नहीं बताया गया है। इवा द्वारा किए गए एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि दाढ़ी रखने वाले 47 प्रतिशत लोगों ने अपने पार्टनर के साथ धोखा किया है। इसकी तुलना में 20 प्रतिशत बिना दा़ढ़ी रखने वाले लोगों ने ऐसा किया। इसी तरह 20 प्रतिशत बगैर दा़ढ़ी वाले लोग ही झगड़े पर उतारू रहते हैं जबकि दाढ़ी वाले 45 प्रतिशत लोग इस रवैये वाले होते हैं।
इस अध्ययन में पाया गया कि बिना दा़ढ़ी वाले 17 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उन्होंने कभी-न-कभी कोई चीज चुराई है जबकि दाढ़ी रखने वाले 45 प्रतिशत लोगों ने ऐसा करने की बात मानी। ऑनलाइन सर्वेक्षण सॉफ्टवेयर प्रोवाइडर क्वौqल्ट्रक्स ने भारत और अमेरिका में 18 से 72 साल तक के 500 लोगों को चुना। ये हलकी से लेकर घनी दाढ़ी रखने वाले लोग हैं। उनसे महिलाओं और पुरुषों की जीवन में भूमिका से संबंधित सवाल पूछे गए। एक अन्य सर्वेक्षण वीडियो नेटवर्क इवा एंड सेंससवाइड ने किया। उसने दो हजार लोगों के बीच सर्वेक्षण किया। अगर आप दाढ़ी रखते हैं तो कितनी भी साफ-सफाई का दावा कर लें, यह एक तरह से बीमारियों का घर ही है। बा\मघम ट्राइकोलॉजी सेंटर की वंसल्टेट वेरोल  वाकर का कहना है कि दाढ़ी रखने वालों में ऐसे इंस्पेक्शन होते हैं जो उन्हें तो बीमार करते हैं, उनके संपर्क में रहने वालों को भी बीमार करते हैं। नाक-कान और मुंह के आसपास की दाढ़ी बैक्टीरिया को पलने की जगह मुहैया कराती है। जिनलोगों को दाढ़ी पर हाथ पेâरते रहने की आदत होती है, वे बीमारी अधिक फैलते हैं। वैâरोल तो यहां तक कहती हैं कि कुछ लोगों की दाढ़ी में तो उतने वैक्टीरिया हो जाते हैं जितने आम तौर पर वाश रूम में मिलते हैं।

Related Posts