July 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक स्वास्थ्य

अब 2 से 18 साल के बच्चों को कोरोना से बचाएगी यह भारतीय वैक्सीन, SEC ने दी मंजूरी

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ भारत की जारी जंग में एक बड़ी खबर है. सरकार ने भारत बायोटेक की वैक्सीन को मंजूरी दे दी है. यह वैक्सीन दो साल से अधिक उम्र के बच्चों को भी लगाई जा सकेगी. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, इस वैक्सीन की दो खुराकों के बीच 28 दिनों का अंतर रखना होगा.

दवा नियामकों ने भारत बायोटेक को इस साल मई में बच्चों पर परीक्षण करने की अनुमति दी थी. यह ट्रायल सितंबर में पूरा किया गया. 6 अक्टूबर को ही कंपनी ने सत्यापन तथा आपातकालीन उपयोग की मंजूरी के लिए आंकड़े CDSCO को सौंप दिए थे.  बता दें यह वैक्सीन प्री फिल्ड सिरिंज यानी पहले से भरी होगी. इसमें भी 0.5ml की ही खुराक होगी.

2 साल तक के बच्चों के मामले में अधिक खुराक से दिक्कत हो सकती है और इसलिए बच्चों के टीके के लिए एक PFS मैकेनिज्म पर जोर दिया गया. पहले से भरे हुए 0.5ml टीके को एक बार प्रयोग करके फेंक देना होगा. बच्चों को टीके की दोनों खुराक 28 दिन के अंतर पर दी जाएगी.

वॉयल से वैक्सीन सिरिंज में भरते समय कभी कभी 0.5ml से कम या ज्यादा हो सकता है. ऐसे में बच्चों के लिए कोवैक्सीन PFS मैकेनिज्म के जरिए पहले से भरी हुई सिरिंज में होगी. बच्चों को टीके लगाते समय सटीक खुराक बहुत जरूरी

Related Posts