May 20, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

सर्दियों में भी स्किन फूलों सा कोमल, चुटकियों में

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
भी सर्दियां शुरू ही हो रही हैं और आपकी त्वचा अपनी कोमलता खोने लगी है। अक्सर ऐसा होता है कि सर्दियों के मौसम में हम अपने कपड़ों का तो अच्छे से ख्याल रख लेते हैं। खूब गर्म कपड़ों से ठंड लगने से खुद को बचा लेते हैं लेकिन अपनी त्वचा का कोई खास ख्याल नहीं रखते। सर्द हवाएं त्वचा का तेल और नमी छीन लेती हैं। ऐसे में त्वचा का काफी ध्यान रखना पड़ता है। आइये जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जो सर्दियों से आपकी त्वचा की रक्षा करने में आपकी मदद करेंगे।

मॉस्चराइज़र लगाएं : मॉस्चुराइज़र मौसम के हिसाब से बदलते रहना चाहिए। सर्दियों में वॉटर बेस्ड मॉस्चराइज़र की बजाय ऑइल बेस्ट मॉस्चराइज़र लगाना चाहिए। ऑयल बेस्ड मॉस्चराइज़र त्वचा पर एक सुरक्षात्मक परत बना देता है जो किसी भी क्रीम या साधारण लोशन से ज्यादा बचाव करता है। कुछ लोशन्स में “नाइट क्रीम” के नाम से लेबल लगा होता है, वही आयल बेस्ड मॉयसराइज़र होते हैं।
सन्स्क्रीन लगाएं : सन्स्क्रीन सिर्फ गर्मियों के मौसम में लगाने के लिए नहीं होती। सर्दियों का सूरज भी आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। धूप में निकलने से 30 मिनट पहले अपने चेहरे व हाथों पर ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सन्स्क्रीन लगाने की कोशिश करें। अगर आपको धूप में या बाहर लंबे वक्त तक रहना पड़े तो आप दोबारा सन्स्क्रीन लगा सकते हैं।

नाईट क्रीम : रात में सोने से पहले अवश्य ही स्किन टाइप के अनुसार कोई नाईट क्रीम लगाए। इससे त्वचा लचीला और ग्लोइंग बनता है।

Related Posts