July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

इसे जान भूल जायेंगे स्टील के बर्तन में खाना, क्योंकि … 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

पीतल के बर्तनों में बना खाना आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कुछ खास धातुओं के बर्तन में पका खाना सेहत को ठीक रखता है और इससे आप कई बीमारियों से बचते हैं. पीतल के बर्तनों में खाना पकाने या इस धातु के बर्तन में खाने से इसके पोषक तत्व खाने में मिल जाते हैं और ये आपकी सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है.

आमतौर पर घरों में स्टील के बर्तनों का इस्तेमाल किया जाता है.  इसमें खाना बनाने और खाने से शरीर को कोई फायदा भी नहीं मिलता. बहुत तेज आंच पर खाना बनाने से इन बर्तनों में मौजूद केमिकल रिएक्ट करता है. इससे सेहत से जुड़ी कई समस्याएं पैदा हो सकती हैं. स्टील के बर्तन कार्बन, क्रोमियम और निकल इन तीन मेटल से मिलकर बने होते हैं.

पीतल के बर्तन में बना खाना कई पोषक तत्वों से युक्त होता है. इसमें बने भोजन में ज्यादा मात्रा में जिंक मौजूद होता है. ये शरीर में ब्लड काउंट को बढ़ाता है और खून को प्यूरीफाई करता है. पीतल के बर्तनों में खाना पकाने से इससे नैचुरल ऑयल निकलता है, जो खाने में मिल जाता है और ये भोजन के स्वाद को बढ़ाता है.
पीतल के बर्तनों में खाना पकाने और इसमें खाने से इससे निकलने वाला मिलेनियम तत्व खाने में मिल जाता है और ये स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है. बर्तनों की क्वालिटी का खास ख्याल रखें.

Related Posts