July 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म

सावधान : यहां हफ्ते में 3 घंटे से ज्यादा छुआ फोन तो खैर नहीं

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
स्मार्टफोन आज हमारी जिंदगी एक अहम हिस्सा बन गया है. पाकिस्तान में मोबाइल से जुड़ा एक नया कानून आजकल सोशल मीडिया पर सुर्खियों की वजह बन गया है. मोबाइल को लेकर सिर्फ पाकिस्तान ही नहीं बल्कि कई देशों में जरूरी तो कई देशों में अजीबोगरीब कानून नियम बने हैं जिन्हें जानकर वाकई आपको हैरानी हो सकती है.पाकिस्तान के सिंध प्रांत में कुछ दिनों पहले लाया गया एक विधेयक काफी चर्चा में है जिसके अनुसार अगर बिना इजाजत कोई किसी का मोबाइल फोन छू भी लेता है तो उसे 6 माह की सजा हो सकती है.

चीन में कुछ समय पहले एक नियम बना था कि बच्चे और बड़े हफ्ते में 3 घंटे ही मोबाइल या ऑनलाइन गेम खेल सकेंगे. इसके अलावा अगर वो मोबाइल पर गेम खेलते पाए जाते हैं तो गेम प्रोवाइडर पर भी कड़ी कार्रवाई होगी और खेलन वाले पर भी. चूंकि चीन की आबादी ज्यादा है तो चीन में मोबाइल का भी हद से ज्यादा इस्तेमाल होता है. इसलिए लोग ज्यादा फोन न खरीद पाएं इसलिए पिछले दिनों नियम जारी हुआ कि अगर कोई नया मोबाइल लेता है या नया मोबाइल नंबर लेता है तो उसका फेस स्कैन किया जाएगा.

जापान में भी लोग मोबाइल फोन की लत को छुड़ाने के लिए प्रशासन ने तंग आकर नियम बनाया है कि सड़क पर चलते हुए कोई मोबाइल देख रहा होगा तो उस पर बड़ा जुर्माना लगाया जाएगा. यानी अगर आप गाड़ी नहीं चला रहे और केवल पैदल ही चल रहे हैं तो भी आप मोबाइल नहीं चला सकते.

Related Posts