July 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

175 साल के लिए जेल जायेंगे जूलियन असांजे ! अमेरिका भेजने के तैयारी 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :ब्रिटेन की एक अपीलीय अदालत ने निचली अदालत के फैसले को पलटते हुए जूलियन असांजे को अमेरिका प्रत्यर्पित किए जाने का रास्ता खोल दिया है. निचली अदालत ने विकीलीक्स के संस्थापक के मानसिक स्वास्थ्य का हवाला देते हुए प्रत्यर्पण के अमेरिकी अनुरोध को खारिज कर दिया था. अपीलीय अदालत के इस फैसले के खिलाफ भी अपील किए जाने की संभावना है. असांजे के वकील उनकी मानसिक स्वास्थ्य का हवाला देकर प्रत्यर्पण को चुनौती दे रहे थे.

इस साल की शुरुआत में निचली अदालत के एक न्यायाधीश ने विकीलीक्स द्वारा एक दशक पहले गुप्त सैन्य दस्तावेजों का प्रकाशन किए जाने के मामले में जासूसी के आरोपों का सामना कर रहे असांजे को अमेरिका प्रत्यर्पित करने के अमेरिकी अनुरोध को खारिज कर दिया था. निचली अदालत ने कहा था कि असांजे का मानसिक स्वास्थ्य ठीक नहीं है और इसलिए उन्हें प्रत्यर्पित किया जाना उचित नहीं होगा. हालांकि, अब अपीलीय अदालत का फैसला असांजे के हक में नहीं गया है और प्रत्यर्पण का रास्ता खुल गया है.

अमेरिका ने अपील कर इस धारणा को चुनौती दी थी कि असांजे का मानसिक स्वास्थ्य इतना खराब नहीं है कि वह अमेरिका की न्यायिक प्रणाली का सामना कर सकें. वह इतने भी कमजोर नहीं हैं. वकील जेम्स लुईस ने कहा कि असांजे का गंभीर और स्थायी मानसिक बीमारी का कोई इतिहास नहीं है.

Related Posts