July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

शरीर के इस अंग में रोज हल्दी लगाने के फायदा गिन कर ख़त्म नहीं कर सकेंगे 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

पने अक्‍सर नाभि में घी और विभिन्‍न प्रकार के तेल लगाने के फायदों के बारे में सुना होगा। लेक‍िन क्‍या आपने न‍ाभि में हल्‍दी लगाने के फायदों के बारे में सुना है। हल्दी में कैल्शियम, फास्फोरस, सोडियम, पोटैशियम और आयरन जैसे कई तत्व मौजूद होते हैं। ये एंटीबैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भी भरपूर होती है, जो पाचन क्रिया से लेकर त्वचा की समस्याओं में भी कारगर है। कई तरह की परेशानियों में हल्दी के सेवन से लेकर उसका लेप भी लगाया जाता है।

Benefits Of Termeric: हल्दी को नाभि में लगाने से होते है ये गजब के फायदे |  Amazing benefits of applying turmeric in the Navel

इम्यूनिटी सिस्टम के लिए फायदेमंद

रात में नाभि में हल्दी लगाकर सोने से आपकी इम्युनिटी मजबूत होगी और वजन कम करने में भी कारगर साबित हो सकती है।

पाचन तंत्र में सहायक

पाचन तंत्र शरीर के सबसे जरूरी भागों में से एक है। अगर खाने का सही ढंग से पाचन न हो तो शरीर में कई बीमारियां हो सकती है और हम जानते हैं कि हल्दी में फाइबर की मात्रा भी पाई जाती है। भोजन पचाने के लिए फाइबर एक जरूरी तत्व है। इसलिए पेट दर्द या अपच की स्थिति में आप नाभि पर हल्दी रखकर आराम कर सकते हैं।

इंफेक्शन से करे बचाव

हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो, सर्दियों के मौसम में कई तरह की वायरल बीमारियां और सर्दी-जुकाम ठीक करने में आपकी मदद करता है। नाभि पर हल्दी और सरसों का तेल मिलाकर लगाने पर बीमारियां दूर रहती है। इसके अलावा सर्दी-खांसी में भी जल्दी राहत मिलती है।

पीरियड्स में दर्द से राहत

कई महिलाओं को पीरियड्स के दौरान दर्द और ऐंठन की शिकायत होती है। नाभि हमारे शरीर का मुख्य केंद्र होता है। ऐसे में अगर नाभि में हल्दी लगाने से आपको आपको पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द और परेशानी में लाभ मिलेगा।

ऐसे लगाएं हल्‍दी

नाभि में हल्दी हमेशा ऐसे समय लगाएं जब आप कम-से-कम 1-2 घंटे आराम करने जा रहे हों ताकि नाभि के द्वारा आपका शरीर हल्दी के गुणों का अवशोषण कर सके। नाभि में हल्दी सरसों या नारियल तेल के साथ लगाएं, क्योंकि तेल में मिलाकर लगाने पर हल्दी के गुण त्वचा पर जल्दी से काम करने लगेंगे। पेट में दर्द की शिकायत होने पर नाभि में हल्दी लगाने के बाद हल्के हाथों से पेट की मालिश भी कर सकते हैं.

Related Posts