July 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

ऐसा जूता मिटा सकता है घुटने की बीमारी 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

स्‍ट्रेलिया के शोधकर्ताओं का कहना है कि अच्छे जूते घुटनों की बीमारी को दूर करने में मददगार साबित हो सकते हैं। मेलबर्न विश्वविद्यालय के दल के मुताबिक अच्छे जूते, खासकर विशेष प्रकार से बने जूते, घुटनों की तकलीफ ऑस्टियोअर्थराइटिस से जूझ रहे लोगों की पीड़ा को कम कर सकते हैं।

आमतौर पर बनने वाले एथलेटिक जूतों की बजाय अच्छे जूते चलने के दौरान पैरों पर पड़ने वाले वजन को कम कर सकते हैं जिससे घुटनों पर पड़ने वाला दबाव स्वत: कम हो जाएगा। यह प्रभाव स्वस्थ, मोटापे से परेशान लोगों तथा घुटनों के दर्दनाक ऑस्टियोअर्थराइटिस से परेशान लोगों में देखा गया। मोटे लोगों को ऑस्टियोअर्थराइटिस की आशंका अधिक होती है।

घुटनों पर पड़ने वाले दबाव को कम करना इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि घुटनों पर जोर पड़ने से ऑस्टियोअर्थराइटिस होने की आशंका अधिक होती है। साथ ही पहले से ही इस बीमारी से परेशान लोगों में इसके बढ़ने का खतरा रहता है।घुटनों का ऑस्टियोअर्थराइटिस आज वयस्कों को प्रभावित करने वाली आम बीमारियों में से एक है। इसमें लोगों को तेज दर्द, शारीरिक विकलांगता, चलने में तकलीफ आदि का सामना करना पड़ता है।

टीम की अगुवा प्रोफेसर किम बेन्नेल ने कहा अच्छे, परिष्कृत जूतों के जरिए घुटनों पर पड़ने वाले दबाव को कम किया जा सकता है और ऑस्टियोअर्थराइटिस के बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा किया जा सकता है।

Related Posts