July 4, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म

घड़ी कहीं बिस्तर के पीछे तो नहीं रखा! 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

यनकक्ष वास्तु के अनुसार बेशक निर्मित किया गया हो, लेकिन आपको सोने के नियम नहीं मालूम हैं तो आप तनावग्रस्त रहेंगे। यहां हम आपको बता रहे हैं शास्त्र सम्मत सोने के कुछ नियम..

सोते समय वास्तु के अनुसार सिर सदैव दक्षिण में व पैर उत्तर दिशा में होने चाहिए अगर ऐसा किसी कारण वश यह संभव न हो तो यह स्मरण रहे कि इसका विपरीत कभी न करें अर्थात उत्तर दिशा में सिर व दक्षिण में पैर कदापि न करें।

बिस्तर के बीचों-बीच कोई लैंप, पंखा, मोबाइल फोन व इलेक्ट्रॉनिक उपकरण आदि नहीं होना चाहिए। अन्यथा शयनकर्ता का पाचन प्राय: खराब रहता है।

घड़ी को कभी भी सिर के नीचे या बिस्तर के पीछे रखकर नहीं सोना चाहिए। घड़ी को बिस्तर के सामने भी नहीं लगाना चाहिए, अन्यथा सोने वाला चिंताग्रस्त या तनाव में रहता है। घड़ी को बिस्तर के दायीं अथवा बायीं तरफ ही लगाना हितकर रहता है।

बुरे स्वप्न आते हो तो गंगाजल को सिरहाने रख कर सोएं।

लहरदार घेरों वाला पलंग या बेड जल तत्व का प्रतीक माना जाता है। जिन जातकों का चन्द्रमा बलवान हो, उनके लिए भी इस प्रकार के बेड शुभ माने जाते हैं।

बेड रूम में मंदिर व पूर्वजों की तस्वीरें न रखें।

सोने से पूर्व ध्यान, बड़ों को प्रणाम करें।

बिस्तर के नीचे कुछ भी नहीं रखना चाहिए, आज कल बॉक्स बेड का प्रचलन अनिद्रा अथवा अतिनिद्रा की बीमारियां लाता है।

बिस्तर का तकिया/सिरहाना दीवार के पास हो, बीचोंबीच कमरे में नहीं सोना चाहिए, लोग पंखे के बिलकुल नीचे सोते हैं, यह ठीक नहीं है।

शयनकक्ष वास्तु के अनुसार बेशक निर्मित किया गया हो, लेकिन आपको सोने के नियम नहीं मालूम हैं तो आप तनावग्रस्त रहेंगे।

यहां हम आपको बता रहे हैं शास्त्र सम्मत सोने के कुछ नियम..

  • सोते समय वास्तु के अनुसार सिर सदैव दक्षिण में व पैर उत्तर दिशा में होने चाहिए अगर ऐसा किसी कारण वश यह संभव न हो तो यह स्मरण रहे कि इसका विपरीत कभी न करें अर्थात उत्तर दिशा में सिर व दक्षिण में पैर कदापि न करें।
  • बिस्तर के बीचों-बीच कोई लैंप, पंखा, मोबाइल फोन व इलेक्ट्रॉनिक उपकरण आदि नहीं होना चाहिए। अन्यथा शयनकर्ता का पाचन प्राय: खराब रहता है।
  • घड़ी को कभी भी सिर के नीचे या बिस्तर के पीछे रखकर नहीं सोना चाहिए। घड़ी को बिस्तर के सामने भी नहीं लगाना चाहिए, अन्यथा सोने वाला चिंताग्रस्त या तनाव में रहता है। घड़ी को बिस्तर के दायीं अथवा बायीं तरफ ही लगाना हितकर रहता है।
  • बुरे स्वप्न आते हो तो गंगाजल को सिरहाने रख कर सोएं।
  • लहरदार घेरों वाला पलंग या बेड जल तत्व का प्रतीक माना जाता है। जिन जातकों का चन्द्रमा बलवान हो, उनके लिए भी इस प्रकार के बेड शुभ माने जाते हैं।11बेड रूम में मंदिर व पूर्वजों की तस्वीरें न रखें।
  • सोने से पूर्व ध्यान, बड़ों को प्रणाम करें।
  • बिस्तर के नीचे कुछ भी नहीं रखना चाहिए, आज कल बॉक्स बेड का प्रचलन अनिद्रा अथवा अतिनिद्रा की बीमारियां लाता है।
  • बिस्तर का तकिया/सिरहाना दीवार के पास हो, बीचोंबीच कमरे में नहीं सोना चाहिए, लोग पंखे के बिलकुल नीचे सोते हैं, यह ठीक नहीं है।

Related Posts