July 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

केजी 5 से कैंसर से छुटकारा हमेशा के लिए 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के नेतृत्व में शोध करने वाले एक अंतरराष्ट्रीय अनुसंधानकर्ताओं के दल ने दावा किया है की उन्होंने कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के खात्‍में के लिए एक दवा बना ली है। इससे उन मरीजों को आशा की किरण दिखेगी जो फिलहाल जानलेवा कैंसर से लड़ रहे हैं। इसके साइड इफेक्ट काफी कम होंगे और यह कैंसर के इलाज का पूरा तरीका बदल देगी।

नेचर मेडिसिन पत्रिका के मुताबिक, केजी 5 नामक दवा कैंसर कोशिकाओं की संरचना में बदलाव करके उनकी संख्या बढ़ने (प्रोलिफेरेशन) से रोकती है। ऐसे में वे खुद को ही खत्म कर लेती हैं और धीरे-धीरे कैंसर की सभी कोशिकाएं मिट जाती हैं। यह केजी5 नामक दवा पांच सालों के अंदर बाजार में आ जाएगी।

प्रमुक वैज्ञानिक प्रो डेविड चेरेश ने कहा कि इस दवा को पैनक्रिएटिक, ब्रेस्ट और किडनी कैंसर पर परिक्षण किया गया था जिसमें उन्‍हें काफी सकारात्‍मक रिजल्‍ट मिले। यह दवा सभी प्रकार के ट्यूमर के इलाज में फायदेमंद हो सकती है। इलाज का तरीका कैंसर के परंपरागत इलाज से एकदम अलग है। मौजूदा दवाएं ट्यूमर फैलाने वाले प्रोटीन ‘आरएएफ एंजाइम’ की गतिविधि रोक देती हैं, लेकिन केजी 5 आरएएफ की संरचना में बदलाव कर देती है, जिससे यह उदासीन हो जाता है।

प्रो चेरेश ने यह भी बताया कि अब तक कैंसर पर काम करने वाली दवायें कैंसर कोशिकाओं के साथ साथ स्वस्थ कोशिकाओं को भी नष्ट कर डालती हैं। इससे कई तरह के साइड इफेक्ट भी पैदा होते हैं। केजी 5 का पशुओं पर परीक्षण किया जा चुका है और उम्मीद है कि अगले 18 महीनों में इसका परीक्षण मानव शरीर पर भी किया जायेगा। ब्रिटेन के कैंसर शोध संस्थान की डा. जूली शार्प ने इस नयी खोज का स्वागत करते हुये कहा कि अब इस दवाई का कैंसर मरीजों पर परीक्षण किया जायेगा।

Related Posts