July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक स्वास्थ्य

इस शर्त के साथ कोरोना से बचाने बाजार में आयी Molnupiravir 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

कोरोना वायरस की दवा Molnupiravir आज से भारतीय खुदरा दवा बाजार में लॉन्च हो गई है. आपको बता दें कि सरकार ने हाल ही में इस दवा को मंजूरी दी थी.

इस दवा के दाम यानी कीमत की बात करें तो Molnupiravir का एक कैप्सूल (Capsule) आपको मेडिकल स्टोर में 63 रुपये का मिलेगा. हालांकि दवा विक्रेताओं को साफ निर्देश दिए गए हैं कि वो सिर्फ डॉक्टर के पर्चे (Medical Prescription) पर इस दवा का नाम देखने के बाद ही उसे बेच सकेंगे.

केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) की एक्सपर्ट कमेटी ने हाल ही में कोविड की दवा मोलनुपीराविर (Molnupiravir) की आपात स्थिति में नियंत्रित उपयोग की सिफारिश की थी.

‘Covid-19 की आपात स्थिति और मेडिकल जरूरतों को ध्यान में रखते हुए समिति ने देश में आपात स्थिति में मोलनुपीराविर (Molnupiravir) के नियंत्रित उपयोग के लिए दवा के उत्पादन और बिक्री की अनुमति देने की सिफारिश की थी. इस दवा का उपयोग एडल्ट मरीजों पर ‘SPO2’ 93 प्रतिशत के साथ और उन मरीजों के लिए किया जा सकेगा जिनको बीमारी से बहुत ज्यादा खतरा, जैसे अस्पताल में भर्ती होने और मरने की स्थिति का हो.’ शर्तों के अनुसार, विशेषज्ञ डॉक्टरों के पर्चे पर ही दुकानों में यह दवा बेची जाए. शर्तों के अनुसार, इस दवा का उपयोग 18 साल से कम आयु के लोगों पर नहीं किया जा सकेगा.

Related Posts