June 30, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

यहां दूसरा भी बाकि, वैक्सीन की चौथी बूस्टर शॉट दे यहा यह देश 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

कोरोना वायरस के नए ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. इस नए वेरिएंट ने कोविड-19 मामलों को भी तेजी से हवा दे डाली है. स्पेन, अमेरिका समेत तमाम देश कोरोना की भयंकर मार झेल रहे हैं. हालांकि कई देश कोरोना वैक्सीन के प्रभाव पर भी लगातार शोध कर रहे हैं और इसको लेकर नए-नए प्रयोग कर रहे हैं. कई एक्सपर्ट्स ने संक्रमण से निपटने के लिए बूस्टर डोज की प्रभावशीलता पर भी जोर दिया है.

इस बीच, इजरायल ने गुरुवार को अपने नागरिकों को वैक्सीन की चौथी बूस्टर शॉट का तोहफा दिया है. ओमिक्रॉन वेरिएंट से बढ़ रहे कोरोना के मामलों के बीच चौथी बूस्टर शॉट को मंजूरी देने वाला इजरायल दुनिया का पहला देश बन गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय के महानिदेशक नचमन ऐश ने बताया, आज मैंने कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों के लिए चौथी वैक्सीन को मंजूरी दी है.

उन्होंने कहा, मैंने ऐसा उन अध्ययनों के आलोक में किया है जो देश की कमजोर इम्यूनिटी वाली आबादी के लिए चौथी वैक्सीन सहित अन्य वैक्सीन के लाभ को दिखाते हैं. ओमिक्रॉन के इस प्रकोप में सबसे ज्यादा खतरा इन्ही लोगों को है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने गुरुवार को 4,000 से ज्यादा नए मामले दर्ज किए, जो सितंबर के बाद से नहीं देखे गए.

Related Posts