July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

जान लीजिये, घाव भरता है यह यह जीन

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

क्या आपने कभी सोंचा है कि हमें किसी भी प्रकार की चोट लग जाने पर वह अपने आप कैसे ठीक हो जाती है। अगर नहीं तो जानिए कि इस बारे में वैज्ञानिकों का क्‍या कहना है।

वैज्ञानिकों ने पहली बार खून का थक्का जमाने और घाव भरने में जरूरी जीन की खोज की है । नेचर जर्नल के मुताबिक, ब्रिटेन के वेल्कम टस्ट सांगेर इंस्टीट्यूट की अगुवाई में एक अंतरराष्टीय दल ने जीनोम में 68 ऐसे क्षेत्र पाए जो रक्त के प्लेटलेट को प्रभावित करते हैं। प्लेटलेट खून के थक्का जमाने और घाव भरने में अहम भूमिका अदा करते हैं। दल के सदस्य और क्वींसलैंड इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल रिसर्च के डॉ. मैनुअल फेरियेरा ने बताया, हमनें विभिन्न पृष्ठभूमियों वाले 68,000 लोग के जीनों का अध्ययन किया ।

यह अपनी तरह का सबसे बड़ा अध्ययन था । उन्होंने कहा, इस अध्ययन का मकसद उन जीनों के बारे में जानना था जो प्लेटलेट की गिनती और उसकी मात्रा को नियंत्रित करते हैं । वैज्ञानिकों ने बताया कि घाव भरने में प्लेटलेट अहम भूमिका अदा करते हैं और इनकी कम संख्या या बहुत ज्यादा संख्या भी बीमारी की वजह बन सकती है। ज्यादा प्लेटलेट होने से दिल के दौरे, पक्षाघात जैसी बीमारियां हो सकती हैं वहीं कम संख्या में इनका होना हैमरेज की वजह बन सकता है।

Related Posts