July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

एक्सपर्ट्स का दावा कपड़ा नहीं सिर्फ यह मास्क ओमिक्रॉन वेरिएंट से बचाएगा  

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :

दुनियाभर में कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. कोरोना के तेजी से बढ़ते खतरे को देखते हुए लोगों के मन में सवाल है कि क्या कपड़े का मास्क कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए पर्याप्त है?

हेल्थकेयर ​एक्सपर्ट्स का कहना है कि Cloth Mask आपकी नाक और मुंह को आसानी से ढक कर ड्रॉपलेट्स से तो बचा सकता है, लेकिन कपड़े के मास्क आसपास की हवा में मौजूद वायरस से सुरक्षित रखने में कारगर साबित नहीं हुए हैं. वैज्ञानिकों का मानना है कि कपड़े के मास्क वायरस को रोकने में प्रभावी नहीं हैं. ऐसे में इन्हें संक्रमण को रोकने के लिए ज्यादा सुरक्षित नहीं माना जा सकता है. सिंगल लेयर मास्क वायरस को कैरी करने वाले Aerosols के बड़े टुकड़ों को तो रोक सकते हैं, लेकिन ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले में ये Aerosols के छोटे टुकड़ों को रोकने में उतने असरदार तरीके से काम नहीं कर पाते.

हेल्थकेयर एक्सपर्ट्स और वैज्ञानिकों का कहना है कि कपड़े का मास्क जिसका इस्तेमाल आप आमतौर पर वायरस से बचाव के लिए करते हैं, ये ओमिक्रॉन वेरिएंट से बचाव में उतना कारगर नहीं है.

डॉक्टर्स सिंगल लेयर क्लोथ मास्क को छोड़कर दो या तीन लेयर वाले फेस मास्क के इस्तेमाल की सलाह देते हैं. ये छोटे aerosols को रोकते हैं, जिससे संक्रमण फैलने का खतरा कम होता है. वैज्ञानिकों सिंगल लेयर क्लोथ मास्क को सर्जिकल मास्क या ज्यादा प्रभावी Respirator masks के साथ लगाने की सलाह देते हैं, जिससे कोरोना के नए वेरिएंट से बचाव हो सके.

Related Posts