July 4, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म स्वास्थ्य

वजन घटाना है तो दूध पीना शुरू कीजिये !

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

दि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो रोज दूध पीना शुरू कर दीजिए। एक नए अध्ययन में पता चला है कि नियमित रूप से दूध पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है। अमेरिकी पत्रिका ‘क्लिनिकल न्यूट्रीशन’ के मुताबिक वजन घटाने पर दो साल तक हुए इस अध्ययन के मुताबिक दूध न पीने वाले लोगों की अपेक्षा दूध पीने वालों के वजन में कमी देखी गई।

इजरायल के नेगेव के बेन-गुरियन विश्वविद्यालय के शोधकर्ता डैनिट सेहर ने अपने शोध में पाया है कि छह महीने तक नियमित रूप से प्रतिदिन दो ग्लास दूध पीने वालों में दो साल बाद दूध नहीं पीने या दुग्ध उत्पाद नहीं खाने वालों की अपेक्षा वजन में कमी ज्यादा देखी गई। उनका औसतन करीब छह किलोग्राम वजन कम हुआ। विश्वविद्यालय द्वारा जारी किए गए एक वक्तव्य के मुताबिक अध्ययन में अधिक वजन वाले और 40 से 65 आयु वर्ग के 300 से ज्यादा प्रतिभागी शामिल हुए थे। इन लोगों को इस दौरान वसा की कम मात्रा वाला भोजन दिया गया था।

शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों ने अध्ययन के दौरान छह महीने तक कैल्शियम वाला दूध (प्रतिदिन औसतन 580 मिलीग्राम कैल्शियम या दो ग्लास दूध) लिया दो साल के अंदर उनके वजन में छह किलोग्राम की कमी देखी गई लेकिन जिन लोगों ने डेयरी उत्पादों से मिलने वाले कैल्शियम की न्यूनतम मात्रा (औसतन 150 मिलीग्राम कैल्शियम या आधा ग्लास दूध) ली उनका केवल 3.5 किलोग्राम वजन ही कम हुआ। शोधकर्ताओं के मुताबिक कैल्शियम के अलावा विटामिन डी भी वजन को प्रभावित करता है।

Related Posts