July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

सिर के जुएं से लेकर मुहांसे तक साफ, एल्‍कोहल से 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
म बचपन से सुनते आ रहे हैं कि शराब पीना अच्‍छी बात नहीं हैं और शराब पीने से सेहत पर बुरा असर पड़ता हैं। इसमें मौजूद रसायन शरीर को कमजोर बना देते हैं। लेकिन आपको जानकर थोड़ी हैरत होगी कि शराब नशे के अलावा हमारे डेली रुटीन के कई कामों के उपयोग में आ सकती हैं। इसके जरिए छोटी-मोटी बीमारियों से छुटकारा प्राप्त करने के लिए इसका इस्‍तेमाल किया जा सकता है।
रबिंग एल्कोहल जिसे आइसोप्रोपिल एल्कोहल और शल्यक स्पिरिट के नाम से भी जाना जाता है। सही माईने में यह कई स्वास्थ्य समस्याओ के लिए इस्तेमाल की जा सकती है। शरीर पर इसे रगड़ने के कई फायदे हैं। यह एक प्रभावी एंटीसेप्टिक, कीटाणुनाशक और क्लीनिंग एजेंट के रूप में काम करती है। इसे स्प्रिट के रुप में भी जानते हैं।
मुंहासे दूर करने के लिए : त्वचा के रोम छिद्रों में गंदगी भर जाने की वजह से मुंहासे हो जाते हैं। त्वचा से गंदगी को हटाकर मुंहासों के ईलाज के लिए एक रुई में थोड़ी सी शराब लें और इसे मुंहासों पर लगाएं। इससे आपके रोम छिद्र खुल जाएंगे और आपको ठंडक भी महसूस होगी, मुंह धोने के बाद एलोवेरा ज़ैल का उपयोग कर सकते हैं। ज्‍यादा उपयोग में लेने से त्वचा को स्किन ड्राय हो सकती हैं, इसलिए इसका ज्‍यादा उपयोग न करें।
कोल्‍ड सोर : सर्दियों के समय त्वचा एवं होठ काफी रूखी होने लगते है। जिससे रूखें होठों से खून भी निकलने लगता है। त्वचा में नमीं को बनाए रखने के लिए आप रबिंग एल्कोहल का प्रयोग करें, इससे जल्द ही आराम मिलेगा।
कान साफ करने के लिए : एल्‍कोहल से कान में जमी ईयरवैक्‍स को भी साफ किया जा सकता हैं। करना कुछ नहीं हैं बस व्‍हाइट विनेगर और रबिंग एल्‍कोहल को बराबर मिलाकर, कान में दो बूंदे डाले और फिर दो मिनट के बाद देखिएं।
नाखूनों की फंगस : नाखूनों की फंगस को दूर करने से लिए रबिंग एल्कोहल सबसे अच्छा उपचार है। इसका उपयोग करने के लिए कॉटन में एल्कोहल को डाल ले और नाखूनों पर लगाते हुए हल्की सी मालिश करें। इसके बाद इसे 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दे। फिर बाद में इसे पानी से साफ कर लें।
जुओं का इलाज : सिर में जुंए होना एक बहुत बड़ी परेशानी है और साथ ही शर्मनाक समस्या है, लेकिन रबिंग शराब या एल्‍कोहल से इसका भी ईलाज हैं। टब या बाल्टी में पानी भरकर उसमें थोड़ी सी शराब डाल लें। अब उसमें अपने सिर को उल्टा कर लें और 5 से 10 मिनट ऐसे ही रखें। इससे आपके बालों की जुंए मर जाएंगी। फिर शैम्पू कर लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में कम से कम एक बार करें, जब तक जुंओं का खात्‍मा न हो जाएं।
हैंड सैनेटाइजर का काम : जिस तरह से हैंड सैनेटाइजर का इस्तेमाल करने के बाद साबुन या पानी की जरूरत नहीं पड़ती, ठीक वैसे ही रबिंग एल्कोहल के साथ होता है। इसे हाथों में लगाने या रगड़ने से हाथों के बैक्टीरिया मर जाएंगे।

Related Posts