July 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म

हनुमान जी की शादी की यह सच्चाई जान चौंक जायेंगे 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
वनपुत्र हनुमान जी के बारे में कहा जाता है कि वो बाल ब्रह्मचारी हैं और इसी कारण कई जगहों पर विवाहित स्त्रियों को उनकी पूजा करने और उनकी मूर्ति को छूने से रोका जाता है। लेकिन कुछ पुराणों में इससे उलट बात देखने को मिलती है और वहां लिखा है कि हनुमान जी की शादी हुई थी और उनकी पत्नी का नाम सुवर्चला है और वे सूर्य देव की पुत्री हैं और उन्हें एक पुत्र भी है।
इस रोचक बात पर विस्तार से जानने के लिए नीचे की स्लाइडों पर क्लिक कीजिये.. पाराशर संहिता पाराशर संहिता के मुताबिक महाबलशाली रूद्र अवतार हनुमान जी शादी-शुदा थे और उनकी शादी सूर्य पुत्री सुवर्चला से हुई थी।
सूत्र 
पत्नी सुवर्चला का मंदिर भारत के तेलंगाना इलाके में भी हनुमान जी को विवाहित माना गया है और के खम्मम जिले में हनुमान जी और उनकी पत्नी सुवर्चला का मंदिर भी है।
पुत्र भी था? 
तेलंगाना के लोग कहते हैं कि इनको पुत्र भी था लेकिन ऐसा वर्णन पाराशर संहिता में नहीं है।
शिक्षा के लिए की शादी : पाराशर संहिता में लिखा है कि सूर्य देव से जो विद्या हनुमान जी सीखना चाहते थे वो केवल शादी-शुदा लोगों को ही दी जाती थी इस कारण हनुमान जी ने शादी की थी। Ads by सुवर्चला अंतरध्यान हो गईं लेकिन विद्या सीखने के बाद ही सुवर्चला अंतरध्यान हो गईं जिसके कारण हनुमान जी ब्रह्मचारी ही बने रहे।

Related Posts