October 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

इस खौफ से यहां लोग खून के रिश्तों को भी त्याग रहे, अखवार में छपवा रहे यह बात    

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :

हाल ही में म्यांमार में एक नया चलन सामने आया है.  नवंबर 2021 के बाद से हर दिन लगभग 6 से 7 परिवारों को देश के सरकारी समाचार पत्रों में नोटिस पोस्ट करते देखा जा सकता है. इन नोटिसों की खास बात यह है कि परिवारों ने अपने परिवार के सदस्यों जैसे बेटियों, बेटों, भतीजों, भतीजों और पोते-पोतियों के साथ संबंध तोड़ने की घोषणा की है.ये रिश्ते वह है जिन्होंने सार्वजनिक रूप से सत्तारूढ़ सैन्य जुंटा का विरोध किया है.

वेबसाइट WION की रिपोर्ट के अनुसार, तख्तापलट के बाद सत्ता पर कब्जा करने वाली सेना ने घोषणा की है कि वह अपने विरोधियों की संपत्तियों पर कब्जा कर लेगी. उसके बाद इस तरह की प्रवृत्ति तेज हो गई है. सेना ने यह भी कहा कि वह प्रदर्शनकारियों को शरण देने वाले लोगों को भी गिरफ्तार करेगी. घोषणा के बाद घरों पर भी कई छापे मारे गए थे.

एक पूर्व कार विक्रेता लिन लिन बो बो, सैन्य शासन का विरोध करने वाले एक सशस्त्र समूह में शामिल हो गया है. उसके माता-पिता ने एक ऐसे नोटिस में अपने बेटे को अस्वीकार कर दिया है. यह नोटिस उनके माता-पिता सैन विन और टिन टिन सो ने नवंबर में सरकारी अखबार ‘द मिरर’ में पोस्ट किया था. उसमें कहा गया है, “हम घोषणा करते हैं कि हमने लिन लिन बो बो को अस्वीकार कर दिया है क्योंकि उसने कभी अपने माता-पिता की बात नहीं सुनी.”

26 वर्षीय लिन लिन बो बो कहा कि वह अखबार में नोटिस पढ़कर रोया. मेरे साथियों ने मुझे आश्वस्त करने की कोशिश की कि दबाव में परिवारों के लिए ऐसा करना अनिवार्य था लेकिन इस बात से लिन लिन बो बो बहुत दुखी था. नोटिस का मुख्य उद्देश्य अधिकारियों को यह संदेश देना है कि उन्हें अपने बच्चों के कार्यों के लिए जिम्मेदार नहीं ठहराया जाना चाहिए.

Related Posts