May 17, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म

सिर्फ स्वार्थी ही नहीं रावण ने महिलाओं को इन 7 अवगुणों के अधिकारी भी बताया ..

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
रावण के बारे में जब भी बातें होती है तो यही कहा जाता है कि वो एक प्रतापी, मायावी लेकिन दुष्ट राक्षस था, जिसे कि अपनी शक्तियों पर बड़ा घमंड था लेकिन उसकी एक गलती के कारण उसका घमंड चकनाचूर और उसकी सोने की लंका जलकर राख हो गई थी और उसकी वो गलती थी मां सीता का हरण। एक पराई स्त्री को जबरदस्ती अगवा करके उसे अपने घर में ले आना उसके विनाश का कारण बना।
रावण के इस दुर्दशा का अंदाजा उसकी पत्नी मंदोदरी को शायद पहले ही हो गया था इसी कारण उसने अपने पति रावण से प्रार्थना की थी कि वो सीता को वापस करके भगवान राम से माफी मांग ले लेकिन रावण ने उसकी एक नहीं सुनी और जब युद्द करते-करते उसे अपनी हार का अंदेशा हुआ तो उसने महिलाओं के बारे आठ अवगुण बताये थे जिसका जिक्र बाल्मिकी की रामायण में तो नहीं लेकिन गोस्वामी तुलसीदास की रामचरित मानस में जरूर मिलता है।
जानिए रावण की ओर से बताये गये महिलाओं के 8 अवगुण.. 
साहस : रावण ने कहा था कि महिलाएं साहसी तो होती हैं लेकिन अक्सर अपने बल का प्रयोग वो गलत जगह करती हैं।
झूठ बोलती हैं : स्त्रियां अक्सर झूठ बोलती हैं क्योंकि वो कोमल हृदय वाली होती हैं जो कि अक्सर अपनों की बातें छुपाने के लिए झूठ बोल देती हैं और बुराई का कारण बनती हैं।
अस्थिर और चंचल महिलाएं : अस्थिर विचारधारा और चंचल चित्त वाली होती हैं इसलिए उनके मन को समझ पाना बहुत मुश्किल होता है।
स्वार्थी और मायावी महिलाएं : स्वार्थी और जिद्दी होती हैं और अपनी जिद को पूरा करने के लिए वो कहानियां गढ़ने और मोहमायी मायावी खेल भी खेल जाती हैं। घबरा जाती हैं यद्दपि महिलाएं साहसी होती हैं लेकिन विकट परिस्थितियां आते ही वो बहुत जल्दी हथियार डाल देती हैं।
महिलाएं मूर्ख होती हैं : महिलाएं मूर्ख होती हैं इसलिए अक्सर भावावेश में आकर वे गलत फैसले ले लेती हैं जिसका एहसास उन्हें बहुत देर में होता है। दया नहीं दिखाती वैसे तो महिलाएं कोमल हृदय वाली होती हैं लेकिन अगर कोई एक बार उनकी नजर से उतर जायें तो वो उसे आसानी से माफ नहीं करती हैं।
अपवित्र : रावण के मुताबिक महिलाएं भले ही कपड़ों से गहनों से खुद को सजायें लेकिन दिल से वो पवित्र नहीं होती हैं, वो साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखतीं इस कारण रावण ने महिलाओं को अपवित्र कहा था।
रावण ने महिलाओं के बारे में ये 8 बातें अपनी पत्नी मंदोदरी से कही थी। रावण ने जो दोहा कहा था वो ये है ‘नारि सुभाऊ सत्य सब कहहीं। अवगुन आठ सदा उर रहहीं। साहस अनृत चपलता माया। भय अबिबेक असौच अदाया।’

Related Posts