September 29, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

अज्ञानता, अंधविश्वास के कारण बढ़ रहा है मिर्गी रोग

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

ज्ञायानता, अंधविश्वास और जागरूकता न होना मिर्गी रोग के बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है, जिसके चलते आज विश्व में लगभग सात करोड़ लोग तथा भारत में करीब एक करोड़ 20 लाख लोग इस रोग से पीडि़त हैं।

गणेश शंकर विद्यार्थी मेडिकल कालेज के मेडिसिन रोग विभाग प्रमुख डा. नवनीत कुमार ने बताया कि देश में मिर्गी रोग बढ़ने का सबसे बड़ा कारण अग्यानता, अंधविश्वास और जागरूकता का न होना है अभी भी देश के ग्रामीण इलाको और छोटे कस्बों में लोग मिर्गी का दौरा पड़ने पर डाक्टर के पास जाने के बजाये ओझा या मंदिरों और मजारों के चक्कर लगाते हैं। उन्होंने कहा कि लोग इसे झाड-फूंक से ठीक हो जाने वाला रोग मानते हैं और जब सब जगंह से निराश हो जाते है और रोग बढ़ जाता है तो वह डाक्टर के पास पहुंचते हैं। उन्होंने बताया कि मिर्गी के अधिकतर रोगी इलाज से ठीक हो जाते हैं, लेकिन यह इलाज थोड़ा लंबा चलता है। इस रोग के लक्षणों के बारे में उन्होंने बताया कि इसमें रोगी का अचानक बेहोश हो जाना, हाथ पैर ऐंठ जाना, मुंह से झाग निकलना और रोगी का गिर जाना शामिल है।

उन्होंने बताया कि मेडिकल कालेज का मेडिसिन विभाग मिर्गी रोग के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिये ग्रामीण क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दे रहा है और वहां लोगों को पर्चे बंटवाकर और शिविर लगाकर लोगों को जागरूक कर रहा है।

Related Posts