July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

लाख कोशिश  का भी नहीं असर, पीछे यह पांच मुख्‍य कारण

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

गर आपको ऐसा लगता है कि आपके बार-बार जिम जाने से भी आपके वजन में कोई परिवर्तन नहीं दिख रहा है, तो इसके पीछे भी कई कारण हो सकते हैं। पूरी तरह से वजन कम करने के लिए कई ऐसे उपाए हैं जो काफी कारक हैं। जिनमें से सही तरीके से लिया गया आहार और व्‍यायाम सर्वक्षेष्‍ठ स्‍थान रखता है। पर इसके अलावा भी ऐसे और भी कारण हो सकते हैं जिनकी वजह से आपके वजन में कोई परिवर्तन देखने को नहीं मिलता। चलिए बात करते हैं इन्‍हीं कारणों की।

पांच महत्‍तवपूर्ण कारण क्‍या हैं- 

1. अनुचित डाइट प्‍लैन: आपको जरुरत है ऐसी आहार योजना कि जो खास आपके शरीर की जरुरत के हिसाब से तैयार की गई हो। इसको तैयार करने के लिए यह देखना बहुत जरुरी है कि आप कौन सा कार्य करते हैं और आपकी रोज़ की दिनचर्या कैसी है। अगर आप रोज़ जिम जाते हैं और वापस घर पर आकर दिन भर सोते रहते हैं तो किसी भी प्रकार का डाइट प्‍लैन अपको पतला नहीं कर पाएगा।

2. ब्रेकिगं प्‍वांइट: यहां पर ब्रेकिगं प्‍वांइट हम उसे कहते हैं, जिस समय ब्‍यक्ति का वजन कम होना शुरू हो जाता है। अगर आप ऐसा सोंचते हैं कि एक्‍सरसाइज करने के तुरंत बाद ही आपका वजन कम होने लगेगा तो ऐसा नहीं होता। सबसे पहले शरीर में से पानी, फिर ऊर्जा और अंत में वसा कम होना शुरु होता है। हर ब्‍यक्ति का ब्रेकिगं प्‍वांइट अलग अलग होता है। जहां कई लोग चार ही दिनों में किलो भर वजन कम कर लेते हैं, वहीं पर कुछ लोगों का वजन दो हफ्ते बाद भी वैसा ही रहता है। इसलिए आपको कभी भी हिम्‍मत नहीं हारनी चाहिए।

3. व्‍यायाम की सही योजना: अगर आप काफी समय से सिर्फ वही पुरानी एक्‍सरसाइज कर रहे हैं तो आपके शरीर को उसकी आदत हो जाएगी। इसलिए आपको अपनी एक्‍सरसाइज को कुछ कुछ दिनों या महीनों पर परिवर्तित कर लेना चाहिए।

4. कार्डियो और वेट ट्रेनिगं का उचित मिश्रण: वर्कआउट हमेशा इन्‍ही दो महत्वपूर्ण भागों में बंटा होता है। आपको वजन कम करने के लिए हमेशा 80 प्रतिशत कार्डियो करना चाहिए। जिसमें ट्रेडमिल, साइकिलिगं और जौगिगं शामिल होती है। वेट ट्रेनिगं मासपेशियों को टोन करने के लिए किया जाता है। ओमिक्रॉन: शरीर की मालिश करने से बढ़ती है इम्यूनिटी पॉवर, जानें मालिश करने का सही समय और तरीका

5. हार्मोनल असंतुलन: अगर फिर भी आपका वजन कम होने का नाम नहीं ले रहा है तो शायद शरीर में आंतरिक रूप से ही कोई समस्‍या हो। थाइरॉइड ग्लैन्ड के सही से काम ना कर पाने की वजह से भी वजन कम नहीं होता चाहे आप कितनी भी कोशिश क्‍यूं ना कर लें। इसलिए सबसे जरुरी है कि आप अपने डॉक्‍टर से अपना इलाज करवाएं।

Related Posts