July 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक धर्म

यहां हिजाब गुनाह : पहना तो देना होगा 85 हजार तक जुर्माना

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
देश में हिजाब पहनने को लेकर बवाल मचा हुआ है. इसको लेकर जहां एक तरफ सियासत गर्म है, वहीं, क्या आपको पता है, दुनिया के अन्य देशों में हिजाब को लेकर क्या नियम हैं.

नीदरलैंड में भी स्कूल, अस्पताल, सार्वजनिक परिवहन और सरकारी भवनों में हिजाब या चेहरा ढकने पर रोक है. इसके बावजूद कोई पकड़ा जाता है, तो जुर्माना देना पड़ सकता है.

यूरोप में फ्रांस ने सबसे पहले 2004 में स्कूलों में हिजाब पर प्रतिबंध लगया था. इसके बाद फ्रांस सरकार ने 2011 में सार्वजनिक स्थानों पर भी चेहरा ढकने पर प्रतिबंध लगा दिया. फ्रांस के तत्कालीन राष्ट्रपति ने कहा था कि हिजाब पहनने वालों का यहां स्वागत नहीं है. 

डेनमार्क में हिजाब पहनना पूरी तरह से प्रतिबंधित है. यहां पर हिजाब पहनने या फिर चेहरा ढकने को लेकर शख्त कानून है. पकड़े जाने पर 12 हजार से लेकर 85 हजार रुपये तक का जुर्माना देना पड़ सकता है. 

बुल्गेरिया सरकार ने आतंकवादी गतिविधियों को देखकर निर्णय लिया था कि देश में हिजाब पहनना या चेहरा ढकना गैरकानूनी है. बुल्गेरिया में  चेहरा ढकने को लेकर सरकार ने सख्त कानून लागू किये हैं. 

बेल्जिम में हिजाब पहनने को लेकर कई सारे प्रतिबंध हैं. यहां स्कूल, अस्पताल, सार्वजनिक परिवहन और सरकारी भवनों में हिजाब या चेहरा ढकने पर रोक लगी हुई है

Related Posts