May 18, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

भारत नहीं किसी रिस्क के मूड में  में, एडवाइजरी जारी कर भारतीयों को कहा तत्काल छोड़ो यूक्रेन 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

रूस और यूक्रेन के बीच कई दिनों से जारी तनातनी के बीच दुनिया के कई देश वहां पर अपने काम समेटने में लगे हैं. भारत सरकार ने भी अब यूक्रेन संकट को लेकर एडवायजरी जारी कर दी है. भारत सरकार की ओर से यूक्रेन में रहने वाले भारतीयों को यूक्रेन से लौटने की सलाह दी गई है तो वहीं भारतीयों को अभी कुछ दिनों तक यूक्रेन ना जाने की सलाह भी दी गई है. हालांकि यूक्रेन की राजधानी कीव स्थित भारतीय दूतावास फिलहाल सामान्य रूप से काम काज जारी रखेगा.

दूसरी ओर, यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की ने आज अपने फेसबुक पोस्ट के जरिव दावा करते हुए कहा कि कल यानी 16 फरवरी को रूस की ओर से यूक्रेन पर हमला किया जा सकता है. तो वहीं अमेरिका की ओर से भी बिना किसी चेतावनी के रूस की ओर से हमला किए जाने की आशंका जताई है.

दोनों देशों के बीच सीमा पर लगातार तनाव बरकरार है. रूस ने यूक्रेन की सीमा पर हथियारों और सैनिकों की बड़ी संख्या को तैनात कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि यूक्रेन की सीमा पर 1.3 लाख सैनिकों की तैनाती की गई है. साथ ही रूस ने टैंक, भारी हथियार और मिसाइलों को भी यूक्रेन की ओर तैनात कर दिया है. रूस ने यूक्रेन को तीन तरफ से घेर लिया है.

इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने रूस को यूक्रेन पर आक्रमण करने की स्थिति में ‘‘गंभीर परिणाम’’ भुगतने की चेतावनी दी है और इस मुद्दे के कूटनीतिक समाधान पर जोर दिया है. व्हाइट हाउस की प्रधान उप प्रेस सचिव कैरीन जीन पियरे ने संवाददाताओं से कहा, ‘हम संकट को कम करने के लिए एक राजनयिक समाधान तक पहुंचने की दिशा में सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं. सप्ताहांत में बाइडन ने राष्ट्रपति पुतिन के साथ बात की और हम अपने सहयोगियों तथा भागीदारों के साथ पूर्ण समन्वय में रूस की सरकार के साथ जुड़े हुए हैं.’

Related Posts