June 26, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

सावधान : कहीं यहां भेज दिया ऐसा दिल तो देना पड़ेगा 20 लाख का जुर्माना

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

ऊदी अरब में वॉट्सऐप पर लाल दिल वाली इमोजी भेजने पर जेल हो सकती है. इसके अलावा भेजने वाले पर 20 लाख रुपये तक का जुर्माना भी लग सकता है. ऐसा तब होगा, जब इस मैसेज को पाने वाला पुलिस से शिकायत कर दे. सऊदी के एक साइबर एक्सपर्ट ने ओकाज अखबार को बताया कि सऊदी कानून के मुताबिक, अगर भेजने वाले को दोषी पाया जाता है, तो उसे दो से पांच साल की जेल हो सकती है. इसके अलावा भेजने वाले पर एक लाख सऊदी रियाल का जुर्माना भी हो सकता है. भारतीय रुपये में यह राशि 2000000 से भी अधिक है.

सऊदी अखबार को दिए एक बयान में सऊदी अरब में एंटी-फ्रॉड एसोसिएशन के सदस्य अल मोआताज कुतबी ने कहा कि वॉट्सऐप पर लाल दिल वाला इमोजी भेजना एक उत्पीड़न अपराध है. उन्होंने बताया कि ऑनलाइन चैटिंग के दौरान अगर किसी तस्वीर या इमोजी को लेकर पाने वाले ने केस दायर कर दिया तो यह उत्पीड़न अपराध की श्रेणी में आ जाएगा. सऊदी अरब में ऐसे अपराधों को लेकर जीरो टॉलरेंस की नीति है.

उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के यूजर्स को किसी दो लोगों की बातचीत में जबरन दखल देने, या भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाले इमेज या इमोजी शेयर करने के खिलाफ सख्त चेतावनी भी दी. उन्होंने यह भी कहा कि सोशल मीडिया यूजर्स को सामने वाले की भावनाओं को जाने बिना उसे लाल दिल वाली इमोजी भेजने से बचना चाहिए.

Related Posts