July 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

सर्दियों में दही रामबाण है बालों के लिए 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता  टाइम्स :

दही खाने से न केवल स्‍वास्‍थ्‍य अच्‍छा होता है पर दही को बालों में लगाने से भी बालों में जान आ जाती है। अगर आप बाजार में मिलने वाले हेयर प्रोडक्‍टों का इस्‍तमाल का कम प्रयोग करना चाहती हैं तो आप दही का इस्‍तमाल करने से पीछे न हटें। इसके इस्‍तमाल से बाल कोमल, रेशमी और मजबूत बनते हैं साथ ही जाड़ों में होने वाली रुसी से भी छुटकारा मिलता है। यहां पर दही के कुछ उपयोग दिए जा रहे हैं जिनसे आप अपने बालों की देखभाल कर सकती हैं। दही का इस्‍तमाल कैसे करें- बेवजह हेयर मास्क लगाने से बालों को हो सकता है नुकसान, जानें हेयरपैक लगाने का सही रूटीन

1. अक्‍सर जाड़ों में रुसी हो जाती है, इसको दूर करने के लिए हमेशा दही का इस्‍तमाल करें।

2. नहाने से पहले हमेशा बालों और जड़ों पर दही का प्रयोग करें। इससे अगर बाल ड्राई हैं तो वह कोमल हो जाएगें।

3. दही को अच्‍छी तरह से घोल लें और उसे अपने बाल और सिर की त्‍वचा पर लगाएं। आधे घंटे बाद इसे अच्‍छी तरह से हल्‍के गरम पानी से धो लें। यह करने के बाद अगर आपको शैंपू करने की जरूरत महसूस होती हो तो शैंपू से सिर धो लें।

4. सर्दियों में दही और शहद को मिक्‍स कर के लगाएं। इसको आधे घंटे तक लगाएं रखें जिससे बालों की नमी बरकरार रहे और बाल झड़ने से भी रुकें।

5. दही को अगर ऑलिव आइल के साथ मिक्‍स कर के लगाया जा सकता है। आप चाहें तो इस पेस्‍ट में थोडा सा शहद भी डाल सकते हैं।

6. अगर आपको अपने बाल जड़ से मजबूत और उनकी ग्रोथ को बढ़ाना है तो उन पर दही के साथ अंडा मिला कर लगाएं। इसको लगाने का सबसे बेहतरीन तरीका है कि बालों को बीच में से भाग कर लिया जाए और खुले हुए स्‍थान पर यह पेस्‍ट लगाया जाए। इस पेस्‍ट को करीब आधे घंटे तक सिर पर रहने दें और फिर उसे किसी शैम्‍पू से धो लें।

Related Posts